NEWSUttar Pradesh

‘मिशन शक्ति’ जैसी योजनाओं को प्रदेश से देश स्तर तक पहुंचने में अधिक देर नहीं लगती : CM योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति के चौथे चरण का आगाज किया। सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर जब योजना तैयार की तो उसका नाम भी मिशन शक्ति रखा गया। यह प्रदेश की योजना की सफलता को दर्शाता है।

सौरभ शुक्ला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास से नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन को समर्पित मिशन शक्ति के चौथे चरण का आगाज महिला सशक्तिकरण रैली को रवाना कर किया, जो राजधानी के विभिन्न पड़ाव से होते हुए 1090 चौराहे पर समाप्त हुई। रैली के जरिये केंद्र और राज्य सरकार की ओर से महिलाओं-बेटियों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने महिला अपराध को लेकर कड़े शब्दों में चेतावनी दी। सीएम ने कहा कि इस प्रकार के अपराधियों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्हें संभलने का बहुत वक्त मिल चुका है।

सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध पर लगाम लगाने और अपराधियों को सजा दिलाने की मुहिम को अंजाम तक पहुंचने में हमारी सरकार सफल रही है। सीएम ने कहा कि हमने जिस उद्देश्य से मिशन शक्ति का आरंभ किया था, उसकी सफलता का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर जब योजना तैयार की तो उसका नाम भी मिशन शक्ति रखा गया। यह प्रदेश की योजना की सफलता को दर्शाता है। सीएम ने कहा कि अगर आप किसी भी योजना में आम लोगों के हितों को जोड़ते हैं तो वह निश्चित तौर पर जनोपयोगी हो जाती है। ऐसी योजनाओं को प्रदेश से देश स्तर तक पहुंचने में अधिक देर नहीं लगती।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को लेकर सख्त संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हमने काफी मौका दे दिया है। लोगों को समझाने का प्रयास किया गया है। आधी आबादी के प्रति नजरिया बदलने का संदेश साफ है। इसके बाद भी अगर कोई महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाओं को अंजाम देता है तो उसे परिणाम भी भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसे अपराधियों को किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाएगा। हमने प्रदेश के सभी जिलों को कहा है कि थाना स्तर पर दर्ज होने वाले महिला अपराध के मामलों की मॉनिटरिंग करें। रिपोर्ट तैयार करें। देखें कि उन मामलों में क्या कार्रवाई हुई? अगर थाना स्तर पर महिला अपराध के मामलों में कार्रवाई नहीं होती है तो वहां के अधिकारी भी नहीं छोड़े जाएंगे। महिला और बाल सुरक्षा से जुड़े मसलों को गंभीरता से सरकार ले रही है। कार्यक्रम में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी विजय कुमार, विशेष पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन नीरा रावत, अपर पुलिस महानिदेशक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन पद्मजा चौहान आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति के चौथे चरण के शुभारंभ से पहले प्रदेशवासियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिये पूरे अभियान के प्रति अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है कि मातृ शक्ति के सम्मान, सुरक्षा, स्वावलंबन को समर्पित मिशन शक्ति के चतुथे चरण का आज शुभारंभ हो रहा है। इस पूरे अभियान के प्रति मेरी शुभकामनाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button