UPI ट्रांजैक्शन हो जाए फेल, तो इस आसान तरीके से पाएं Refund

यूपीआई से पेमेंट करते वक्त अगर ट्रांजैक्शन फेल हो जाए और पैसा भी डिडक्ट हो जाए तो आप इन तरीकों की मदद से रिफंड पा सकते हैं।
यूपीआई ( UPI) यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस इस टर्म से बच्चा-बच्चा वाकिफ है। इस यूपीआई ने लोगों के जीवन को काफी आसान बना दिया है। पलक झपकते आप अपने अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में नि शुल्क पैसे भेज सकते हैं। यूपीआई से पेमेंट इतना ज्यादा आसान हो गया है कि सब्जी लेने से लेकर मॉल में शॉपिंग करने तक में आप इसकी मदद से पेमेंट कर सकते है। यही वजह है कि अब बहुत लोग कैश रखने से बचने लगे हैं।
ये मेथड काफी सकसेसफुल साबित हुआ है हालांकि, कभी कभार तकनीकी खराबी के कारण ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है,आपके पैसे अकाउंट से भी कट जाते हैं और ट्रांजेक्शन भी सक्सेस नहीं होता है। आखिर ऐसा क्यों हो जाता है और कभी पैसे कट जाये तो रिफंड पाने के लिए क्या कुछ करना चाहिए, आइए जानते हैं इस बारे में।
क्यों होता है ट्रांजेक्शन फेल?
ट्रांजेक्शन फेल होने का सबसे बड़ा कारण है स्लो इंटरनेट कनेक्शन। इंटरनेट स्लो होने के कारण अक्सर ट्रांजेक्शन विफल होता है। ऐसे में जब भी पेमेंट करें, ध्यान रहे कि आपका इंटरनेट सही से काम कर रहा हो।
जब एक साथ कई लोग ट्रांजेक्शन करते हैं तब सर्वर डाउन हो जाता है,तब भी ट्रांजेक्शन विफल होता है।
डेली ट्रांजैक्शन लिमिट पूरा होने पर भी पेमेंट विफल हो जाता है।
पेमेंट लेने वाले का लिमिट पूरा हो जाता है तब भी पेमेंट विफल हो जाता है।
गलत यूपीआई पिन डालने के कारण भी पेमेंट विफल हो जाता है।
ट्रांजेक्शन फेल हो जाए तो क्या करें?
ट्रांजेक्शन फेल होने पर पैसा कट जाए तो परेशानी की कोई बात नहीं है क्योंकि आपका पैसा तुरंत ही वापिस हो जाता है। अगर पैसा तुरंत न वापिस आए तो 24 घंटे का इंतेजार करें। अगर 24 घंटे बाद भी पैसा वापिस नहीं आता है तो आपने जिस भी ऐप से पेमेंट किया है वहां पर टिकट रेज करें।इसके बाद भी आपका पैसा रिटर्न न हो तो आपको बैंक में कॉल या विजिट करके शिकायत करना चाहिए। अगर बैंक की तरफ से भी रिस्पॉन्स न मिले तो आरबीआई के एकीकृत लोकपाल योजना के तरत शिकायत दर्ज कर सकते हैं।