NEWS

बांके बिहारी मंदिर मथुरा में होगा कॉरिडोर का निर्माण, काशी विश्वनाथ धाम और श्री राम जन्मभूमि मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर

बांके बिहारी मंदिर, मथुरा में लगातार बढ़ रहे श्रद्धालुओं को देखते हुए वहां की सुविधा, सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन पर सरकार काफी फोकस कर रही है। इसी के तहत विकास कार्य व कॉरिडोर निर्माण को लेकर ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने 505 करोड़ का विस्तृत प्लान तैयार किया है।

सौरभ शुक्ला

लखनऊ। सरकार ने काशी विश्वनाथ धाम और श्री राम जन्मभूमि मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर मथुरा के बांके बिहारी मंदिर के लिए 500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से कॉरिडोर निर्माण की कार्ययोजना तैयार कर ली है। इस कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष उनके सरकारी आवास पर ब्रज तीर्थ विकास को लेकर हुई बैठक में हुआ। कार्य योजना के प्रस्तुतीकरण के बाद मुख्यमंत्री ने इसमें कुछ सुधार के निर्देश दिए।

विकास परिषद की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव में सर्वाधिक जोर भीड़ प्रबंधन पर दिया गया है। वजह, मंदिर दर्शन के लिए सामान्य दिनों में प्रतिदिन लगभग 50- 60 हजार लोग व त्योहार आदि विशेष अवसर पर कई लाख लोग यहां पहुंचते हैं। इसकी वजह से मंदिर प्रशासन व विकास परिषद के सामने भीड़ प्रबंधन एक बड़ी चुनौती होती है।

सीएम के सामने हुए प्रेजेंटेशन में भव्य कॉरिडोर के निर्माण का भी खाका प्रस्तुत किया गया। इस पर मुख्यमंत्री ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। जानकारी के अनुसार पूर्व में जन्माष्टमी के दौरान ज्यादा भीड़ होने के कारण वहां लोग हताहत हुए थे। इसके बाद एक पीआईएल दाखिल हुई थी। इस पर न्यायालय ने सरकार से वहां सुधार व बेहतरी से संबंधित प्रस्ताव के बारे में जानकारी चाही थी। 18 सितंबर को इस मामले की सुनवाई होनी है। ऐसे में सरकार वहां पर अपना पक्ष व विकास की कार्य योजना रखने जा रही है। इससे पहले प्रस्ताव का प्रस्तुतिकरण आज मुख्यमंत्री के सामने किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button