NEWSUttar Pradesh

पुलिस स्मृति दिवस: कानून का राज स्थापित करने में पुलिसकर्मियों की बड़ी भूमिका : CM योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर अपने जीवन का बलिदान करने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी और प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने में उनकी भूमिका का उल्लेख किया।

अखिलेश कुमार

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन सभी पुलिसकार्मिकों को विनम्र श्रद्धांजलि दी जो कर्तव्य का पालन करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान देकर अमर हो गए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यूपी में आज जो कानून का राज स्थापित हुआ है उसमें पुलिसकर्मियों का बड़ा योगदान है। उन्होंने प्रदेश सरकार की तरफ से पुलिस विभाग के लिए की गई घोषणाओं का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से पुलिसकर्मियों के मेधावी बच्चों को छात्रवृत्ति दी गई है। उनकी बहादुरी के लिए गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर पदक देकर सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि 1 लाख से अधिक पुलिसकर्मियों को पदोन्नति दी गई है साथ ही पुलिस के बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कड़ी पैरवी कर अपराधियों को सजा दिलाई गई है। आज अपराधी या तो जेल में हैं या मारे गए हैं। प्रदेश के छह जिलों में नारकोटिक्स के थाने बनाए गए हैं।

चाणक्यपुरी में पुलिस मेमोरियल में होती है परेड
जनवरी 1960 में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में किए गए एक प्रस्ताव के परिणामस्वरूप, 21 अक्टूबर को अब पुलिस स्मृति दिवस या शहीद दिवस के रूप में मान्यता दी गई है। 2012 से हर साल 21 अक्टूबर को दिल्ली के चाणक्यपुरी में पुलिस मेमोरियल में परेड का आयोजन किया जाता है। 15 अक्टूबर, 2018 को, भारत में पहले राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली में किया गया था। खुफिया ब्यूरो और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) संग्रहालय के प्रभारी हैं।

क्यों मनाया जाता है पुलिस स्मरण दिवस?
यह घटना 20 अक्टूबर, 1959 को शुरू हुई, जब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को भारत और तिब्बत के बीच 2,600 मील की सीमा पर गश्त करने का जिम्मा मिला था। उत्तर पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर नजर रखने के लिए सीआरपीएफ की तीसरी बटालियन की तीन इकाइयों को अलग-अलग गश्त पर हॉट स्प्रिंग्स के रूप में जाना जाता है। हालांकि, तीन टुकड़ियों में से एक, जिसमें दो पुलिस कांस्टेबल और एक कुली शामिल थे, जो वापस नहीं लौटे। 21 अक्टूबर को, एक नया दल जिसमें डीसीआईओ करम सिंह के नेतृत्व में सभी उपलब्ध कर्मियों को शामिल किया गया था, खोई हुई टुकड़ी की तलाश के लिए जुटाया गया था। जैसे ही वे लद्दाख में एक पहाड़ी के पास पहुंचे, चीनी सेना ने भारतीय सैनिकों पर गोलियां चला दीं। सात भारतीय पुलिस अधिकारियों को चीनियों ने बंदी बना लिया और उनमें से दस को ड्यूटी के दौरान मार दिया गया। लगभग एक महीने बाद, 28 नवंबर, 1959 को चीनी सैनिकों ने शहीद पुलिस अधिकारियों के शव भारत को सौंपे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button