NEWS

PCS ज्योति मौर्य के खिलाफ तेज हुई जांच, 32 पन्ने की डायरी, 33 करोड़ रुपये के अवैध लेनदेन के आरोप

पीसीएस ज्योति मौर्य के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में जांच तेज कर दी गई है। जांच कमेटी ने ज्योति और उनके पति आलोक मौर्य को बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किया है. इसमें कमेटी ने आलोक को साक्ष्य के साथ बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया है। आलोक मौर्य की ओर से दी गई शिकायत में 32 पन्ने की डायरी भी शामिल है।

सौरभ शुक्ला
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में जांच तेज हो गई है। जांच कमेटी ने ज्योति और उनके पति आलोक मौर्य को बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किया है। इसमें कमेटी ने आलोक को साक्ष्य के साथ बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया है। माना जा रहा है कि पहले अलग-अलग फिर दोनों को सामने बैठाकर जांच और पूछताछ की जा सकती है। अलग अलग बैंक खातों का जांच कमेटी ने मांगा ब्यौरा मांगा है। आपको बता दें क‍ि आलोक मौर्य ने ज्योति के खिलाफ श‍िकायत दर्ज कराई है। उन पर पद पर रहते हुए भ्रष्टाचार करके अकूत संपत्ति बनाने का आरोप है। आलोक मौर्य की ओर से दी गई शिकायत में 32 पन्ने की डायरी भी शामलि है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस भी जांच कमेटी को सौंपे हैं।

ज्योति मौर्य के पति आलोक मौर्य ने जो डायरी सौंपी है, उसमें 33 करोड़ से अधिक के लेनदेन का ब्योरा है। जांच कमेटी ने लखनऊ के कुछ कार्यालयों से दस्तावेज भी जुटाए हैं। इस मामले में शासन के निर्देश पर मंडलायुक्त प्रयागराज ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है। जांच कमेटी को 15 दिनों के अंदर जांच पूरी करनी है।

प्रयागराज के कमिश्नर विजय विश्वास करेंगे जांच

ज्योति के पति आलोक ने उनके खिलाफ अनियमित लेनदेन संबंधी शिकायत की है. शिकायत में कहा गया है कि ज्योति ने अपनी नौकरी के दौरान रुपयों का लेनदेन किया है, जिससे भ्रष्टाचार फैला है। इस मामले की जांच प्रयागराज के कमिश्नर विजय विश्वास पंत करेंगे. गठित जांच कमेटी में प्रयागराज के एडीएम प्रशासन और वहां की एसीएम फर्स्ट को भी शामिल किया गया है।

साल 2010 में हुई थी ज्योति और आलोक की शादी

ज्योति मौर्य वाराणसी की रहने वाली हैं. साल 2010 में उनकी बछवल के आलोक मौर्य से शादी हुई थी. 2015 में दोनों की जुड़वां बेटियां हुईं। 2016 में ज्योति मौर्य ने पीसीएस परीक्षा पास की। फिलहाल मौर्य दंपती के बीच विवाद चल रहा है। ज्योति मौर्य ने भी पति आलोक और ससुराल वालों के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज करवाया है. फिलहाल दोनों का केस कोर्ट में है।

आलोक की भी बढ़ीं मुश्किलें

आलोक मौर्य की भी मुश्किलें बढ़ रही हैं। ज्योति ने उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया है, साथ ही आलोक की भाभी शुभ्रा मौर्य ने भी देवर के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है। इसमें आरोप लगाया है कि शादी के बाद से उन्हें दहेज के लिए प्रताड़ित किया गया। ससुराल वाले रुपयों के लिए मारपीट करते थे. कई बार पुलिस को तहरीर दी. बीते दिनों सोशल मीडिया पर दर्द बयां किया. इसके बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया और केस दर्ज किया।

बताया जा रहा है पीसीएस अफसर ज्‍योत‍ि मौर्या को बुलाने की तारीख सार्वजन‍िक नहीं की जाएगी, वरना जांच प्रभाव‍ित हो सकती है। जांच कमेटी के सदस्य ने लखनऊ के कुछ कार्यालयों से भी दस्तावेज जुटाए हैं। 15 दिनों के अंदर कमेटी को मामले की जांच पूरी करनी है. शासन के निर्देश पर मंडलायुक्त प्रयागराज विजय विश्वास पंत ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है।

प्रयागराज मंडल के एडिशनल कमिश्नर प्रशासन अमृतलाल बिंद को जांच कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। प्रयागराज के एडीएम प्रशासन हर्ष देव पांडेय और एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट जयदीप कौर इस कमेटी की सदस्य हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button