NEWS

सुप्रीम कोर्ट के कुक की बेटी ने किया कमाल, CJI चंद्रचूड़ किताबें देकर प्रज्ञा को किया सम्मानित

सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत कुक की बेटी को अमेरिका में 41 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिली है। प्रज्ञा अब अमेरिका (US) से कानून की पढ़ाई करेगी। इसी के चलते भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के बाकी अन्य जजों ने बुधवार को कुक की बेटी और विधि शोधकर्ता प्रज्ञा को सम्मानित किया।

सोनाली सिंह

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत एक कुक की बेटी ने अद्भुत काम किया है। उसे अमेरिका में 41 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त हुई है। अब वह अमेरिका में कानून की पढ़ाई करेगी। इस परिणाम स्वरूप, भारतीय मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) देवई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीशों ने बुधवार को कुक की बेटी और कानूनी शोधकर्ता प्रज्ञा को सम्मानित किया। प्रज्ञा ने अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और मिशिगन विश्वविद्यालय से कानून में स्नातकोत्तर पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त की है। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों ने दिन के काम शुरू होने से पहले सुप्रीम कोर्ट परिसर में न्यायाधीशों के लाउंज में आकर कुक की बेटी प्रज्ञा का सम्मान किया। प्रज्ञा ने अपने पिता को उच्चतम न्यायालय परिसर में काम करते देखकर कानून की पढ़ाई को लेकर संभावना बढ़ाई होगी।

प्रज्ञा का सम्मान करते हुए, सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि हमें यह पता है कि प्रज्ञा ने अपने जीवन में यह उत्कृष्टता की है। अब हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे जो भी आवश्यकता है, वह प्राप्त हो। हम उम्मीद करते हैं कि वह अपने देश की सेवा करने के लिए अपने देश में वापस आएगी। उन्होंने कहा कि वह जो भी करेगी, उसमें उत्कृष्टता हासिल करेगी। वह 1.4 अरब लोगों के सपनों को अपने कंधों पर बहुत आसानी से ले जाएगी और उन्हें पूरा कर अपने देश में वापस आएगी। सीजेआई देवई चंद्रचूड़ ने उन्हें भारतीय संविधान पर केंद्रित तीन पुस्तकें उपहार में दीं और प्रज्ञा ने इस पर दोनों हाथ जोड़कर अभिवादन किया। इन पुस्तकों पर सुप्रीम कोर्ट के सभी न्यायाधीशों ने अपने हस्ताक्षर भी किए। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कुक सामल और उनकी पत्नी को एक शॉल भेंट की। साथ ही, अन्य न्यायाधीशों ने भी प्रज्ञा के भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों के प्रेमपूर्ण व्यवहार से प्रभावित 25 वर्षीय वकील प्रज्ञा ने कहा कि चंद्रचूड़ उनके लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने कहा कि अदालत की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग से हर कोई न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को बोलते हुए देख सकता है। वह युवा वकीलों को प्रोत्साहित करते हैं और उनके शब्द रत्नों की तरह हैं। वह मेरी प्रेरणा हैं।

Related Articles

Back to top button