NEWS

मेट्रो में अब सामान रखने की टेंशन खत्म, स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर की सुविधा शुरू

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, DMRC ने यात्रियों के लिए अपना सामान लॉकर में रखने की सुविधा शुरुआत की है।

नेहा पाठक

नई दिल्ली। क्या आप भी दिल्ली मेट्रो से स्कूल-कॉलेज और ऑफिस जाते हैं? और एक्स्ट्रा बैग कैरी करने में दिक्कत होती है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने ‘मोमेंटम 2.0 एप’ के माध्यम से क्यूआर टिकटिंग (मेनलाइन और एयरपोर्ट लाइन), ई-शॉपिंग, तत्काल डिलीवरी के लिए डिजिटल लॉकर, स्मार्ट यूटिलिटी भुगतान और लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा शुरू की हैं. हालांकि लॉकर की सुविधा अभी 50 स्टेशनों पर ही उपलब्ध है। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बुधवार को शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर इस सेवा की शुरुआत की।

डिजिटल लॉकर की यह सुविधा फिलहाल राजीव चौक, मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम, द्वारका सेक्टर-10, सुप्रीम कोर्ट, शहीद स्थल (नया बस अड्डा), दिलशाद गार्डन, नोएडा सिटी सेंटर, आनंद विहार और सरिता विहार जैसे 50 मेट्रो स्टेशनों पर शुरू की गई है। इन स्टेशनों पर बनाए गए स्मार्ट बॉक्स को अपनी जरूरत के हिसाब से सीमित समय के लिए बुक किया जा सकता है। इसके लिए यात्री अपने मोबाइल में ‘मोमेंटम 2.0’ ऐप को डाउनलोड कर अपना स्लॉट बुक कर सकेंगे।

इस ऐप का विकास करने वाली कंपनी ऑटोपे पेमेंट सॉल्यूशन के संस्थापक अनुराग बाजपेयी ने कहा कि इस ऐप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति निर्धारित स्टेशनों पर एक घंटे से लेकर छह घंटे तक के लिए लॉकर की सेवाएं ले पाएंगे। इसके लिए निर्धारित किराये का भुगतान भी ऐप के जरिये ऑनलाइन ही करना होगा।

वहीं DMRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डिजिटल लॉकर सुविधा की तुलना रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली क्लॉक रूम सुविधा से करते हुए कहा कि दोनों में अंतर सिर्फ डिजिटल मंच के इस्तेमाल का ही है। इसके साथ ही यात्री इस ऐप की मदद से 20 मेट्रो स्टेशनों पर स्थित ‘वर्चुअल स्टोर्स’ के जरिये सूचीबद्ध ई-कॉमर्स कंपनियों से ऑनलाइन खरीदारी करने, स्मार्ट बॉक्स (डिजी-लॉकर) के माध्यम से एक कूरियर भेजने और क्यूआर कोड खरीदने का काम भी कर सकते हैं।

(इनपुट-एजेंसी से भी)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button