NEWS

‘युवा संवाद’ के माध्यम से पंच प्रण का पालन करके युवाशक्ति भारत को विकसित राष्ट्र बनाये : सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व

अर्जिता दीक्षित

उन्नाव । युवाओं की दुनिया एवं नेहरू युवा केंद्र, उन्नाव के संयुक्त तत्वावधान में युवा संवाद इंडिया@2047 का आयोजन कुँवर महेश सिंह जगरूप सिंह स्मारक महाविद्यालय अजगैन, उन्नाव में किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रतिनिधि ब्लॉक प्रमुख रवि सिंह, प्रबंधक प्रवेश सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन एवं स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। जिला युवा अधिकारी विनीत गहलावत ने कहा कि युवा एक मानसिक अवधारणा है यदि कोई व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत है तो वह युवा है हमें माननीय प्रधानमंत्री जी के पंच प्रण के माध्यम से वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है। यह यह लक्ष्य भारत के सभी नागरिक एकजुट होकर ही प्राप्त कर सकते हैं।

विशिष्ट आतिथि वरिष्ठ उपनिरीक्षक अनूप मिश्रा ‘अपूर्व’ ने कहा कि युवा पंच प्रणों का पालन दृढ़ता से करें जिससे विकसित राष्ट्र का सपना पूरा किया जा सके। समाज में हम सब अपनी जिम्मेदारी निभाएं और एक जागरूक नागरिक होकर कर्तव्यों का पालन करें।
सहायक उपनिरीक्षक सीआरपीएफ़ पंकज राय ने कहा कि युवा हर वह व्यक्ति है जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाना चाहता है। युवा को उम्र की सीमा में बांधकर नहीं रखना चाहिए। राष्ट्र के विकास के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है जब हम स्वस्थ होंगे । तभी हमारा देश समृद्धि की ओर बढ़ेगा। कार्यक्रम संयोजक राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता एवं अध्यक्ष युवाओं की दुनिया अजीत कुशवाहा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति विशिष्ट है और प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं को अपना आदर्श बनना चाहिए। हर व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ खूबियां जरूर है अपने अंतर्मन की सुने और अपने आपको पहचानें। आप अपना लक्ष्य तय करें और उसे प्राप्त करने के लिए मेहनत करें सफलता का कोई शार्ट कट नही है। रवि सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हमें अपनी क्षमता के अनुसार राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहिए और अपने दायित्वों का निर्वहन लगन और निष्ठा से करना चाहिए।

सामाजिक उद्यमी राष्ट्रीय युवा पुरस्कार रोहित कश्यप ने अपने वक्तव्य में कहा की सही मायने में देश तभी विकसित होगा जब छोटा हो या बड़ा हो काम चाहे जैसा हो जब तक अपना काम खुद का काम करने से देश बदलेगा। उद्यमिता भारत के डीएनए में है ।
उपन्यासकार सरस आज़ाद ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका अहम है। प्रत्येक युवा भारत का भविष्य है। हम अपनी लगन और जिम्मेदारी के द्वारा ही अमृतकाल के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। युवा संवाद कार्यक्रम में महाविद्यालय के युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, युवाओं ने अपने विचारों के माध्यम से चर्चा की।
इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र उन्नाव के यूथ लीडर धर्मेंद्र शर्मा, दीपेंद्र, अभिषेक कुमार सहित अलग-अलग विद्यालय के छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को पंच प्रण की शपथ दिलाई गई।

संपर्क अजीत कुशवाहा अध्यक्ष युवाओं की दुनिया 9044230725

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button