Uncategorized

अजय राय बने यूपी कांग्रेस के नए अध्यक्ष, पीएम मोदी के खिलाफ लड़ा था चुनाव

अजय राय को पूर्वांचल का जाना-माना नेता माना जाता है। आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को उनके प्रभाव से वोट मिलने की उम्मीद है।

अखिलेश कुमार

लखनऊ। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव से पहले सबसे ज्यादा संसदीय सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में बड़ा फेरबदल किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पूर्व एमएलए अजय राय को उत्तर प्रदेश की कमान सौंप दी है। अजय राय पूर्वांचल के जाने-माने नेता हैं। ऐसे में कांग्रेस को चुनाव में उनके प्रभाव से फायदे की उम्मीद है।

कांग्रेस नेता अजय राय ने 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। हालांकि, दोनों ही बार अजय राय को करारी शिकस्त मिली थी। अजय राय को यूपी का बाहुबली नेता माना जात है उन पर कई आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं। इस कारण भाजपा उन पर निशाना साधती रहती है।
अजय राय निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खबरी की जगह उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालेंगे। कांग्रेस ने बृजलाल और अन्य क्षेत्रीय पदाधिकारियों को उनके कार्य और योगदान के लिए धन्यवाद दिया है।
बीते दो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन काफी बुरा रहा है। कांग्रेस पार्टी ने 2014 में राज्य में 2 सीट और 2019 लोकसभा में चुनाव में केवल 1 सीट पर जीत दर्ज की थी। 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस को केवल 2 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

कौन हैं अजय राय
19 अक्टूबर 1969 को वाराणसी में जन्मे अजय राय लगातार पांच बार विधायक रह चुके हैं। साल 1996 में बीजेपी ज्वाइन करने के बाद से वे 2007 तक विधायक रहे। इसके बाद बीजेपी आलाकमान से मतभेद के चलते उन्होंने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया था। साल 2009 में उन्होंने मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ सांसदी का चुनाव लड़ा और हार गए थे। इसके बाद यहां भी ज्यादा दिन नहीं रहे और निर्दलीय ही पिंडरा से उप-चुनाव जीतकर विधायक बने। बाद में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली। अजय राय के बारे में कहा जाता है कि वे वह अपने बल पर चुनाव जीतते हैं और पार्टी को इसका लाभ होता है। लेकिन पिछले कुछ चुनावों में वे लगातार हार का सामना करते आए हैं। पूर्वांचल के भूमिहार समाज में उनकी अच्छी पैठ मानी जाती है। शायद यही सोचकर कांग्रेस ने उनपर भरोसा जताया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button