NEWS

संसद भवन में विजिटर्स और सामान की जांच के लिए CISF तैनात, कितनी है जवानों की संख्या?

गृह मंत्रालय ने संसद भवन की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब आगामी सत्र यानी 31 जनवरी से सासंदों की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ के जवान तैनात रहेंगे।

अजीत कुमार राय

नई दिल्ली। लोकसभा की सुरक्षा में चूक के मामले के बाद गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, आगामी बजट सत्र से पहले संसद की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ के 140 जवानों की तैनाती के लिए स्वीकृति दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से खबर है कि पुराने औj नए दोनों संसद भवनों की सुरक्षा सीआईएसएफ को सौंप दी गई है। वहीं, मौजूदा संसद सुरक्षा सेवा, दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ का संसदीय ड्यूटी ग्रुप भी संसद परिसर में तैनात रहेगा।

मेन गेट पर तैनात रहेगी CISF

सामने आई जानकारी के मुताबिक, दोनों सदनों के गेट पर सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती रहेगी। सीआईएसएफ आगंतुकों की सुरक्षा और फ्रिस्किंग का भी काम करेगी। इससे पहले सदन के गेट पर दिल्ली पुलिस और सदन सुरक्षा सेवा के जवानों की ड्यूटी हुआ करती थी।

दर्शक दीर्धा से नीचे कूदा था शख्स

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने बीते 13 दिसंबर को लोकसभा की सुरक्षा में सेंध को लेकर ये बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, शीतकालीन सत्र के दौरान एक युवक दर्शक दीर्धा से नीचे कूद गया और रंगीन गैस छोड़ने लगा। जिसके बाद वहां मौजूद सासंदों में हड़कंप मच गया। इसी दौरान कुछ सासंदों ने अपने साहस का परिचय देते हुए आरोपी को पकड़ लिया। ठीक इसी समय आरोपी के दो सहयोगी संसद भवन के बाहर सरकार के नारेबाजी कर रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button