NEWS

विधायक मनोज कुमार पाण्डेय ने पार्टी के मुख्य सचेतक पद से दिया इस्तीफा, राज्यसभा चुनाव के दौरान सपा को बड़ा झटका

सपा विधायक मनोज पांडे ने मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे दिया है। मनोज पाण्डेय अखिलेश यादव के बेहद करीबी नेता रहे हैं रायबरेली में जन्में मनोज 2012 के विधानसभा में पहली बार चुनाव जीते। इसके बाद अखिलेश सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया था।

सौरभ शुक्ला

लखनऊ। राज्यसभा चुनाव के शुरू होने के करीब एक घंटे बाद ही समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। विधायक मनोज कुमार पाण्डेय ने पार्टी के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया है। वह रायबरेली की ऊंचाहार विधासभा सीट से विधायक हैं। साथ ही सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। वह लगातार प्रदेश सरकार के खिलाफ विधानसभा में आवाज बुलंद करते रहे हैं। साथ ही अपने क्षेत्र की जनता के लिए विभिन्न परियोजनाओं की भी मांग करते रहते हैं। बता दें राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग की संभावना जताई जा रही है। सुबह करीब नौ बजे वोटिंग शुरू हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी अपना वोट विधानसभा परिसर स्थित तिलक हाल में मतदान किया।

भाजपा को अपने आठवें और सपा को तीसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए अतिरिक्त मतों की आवश्यकता होगी। इससे चुनाव में क्रास वोटिंग के प्रबल आसार हैं। सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव सुबह विधानसभा परिसर जा रहे थे, इसी दौरान क्रास वोटिंग के सवाल पर उन्होंने जवाब दिया।

शिवपाल यादव ने कहा- ‘वे लोग समाजवादी पार्टी के चिह्न पर चुनाव जीते हैं। अगर ऐसा होता है तो हमें भी आगे देखना पड़ेगा।

अखिलेश ने क्रास वोटिंग के सवाल पर कहा- हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों प्रत्याशी जीतेंगे… जो दूसरों के लिए काटा बोते हैं या गड्ढे खोदते हैं वे खुद ही उसमें गिरते हैं…भाजपा चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है… जिन्हें कुछ लाभ मिलना होगा वे चले(भाजपा की तरफ) जाएंगे।

अखिलेश यादव के बेहद करीबी नेता रहे मनोज पाण्डेय
डॉ. मनोज कुमार पाण्डेय का जन्म 15 अप्रैल, 1968 रायबरेली जिले में डॉ. रमाकान्त पाण्डेय के घर में हुआ था। मनोज कुमार पाण्डेय स्नातकोत्तर के साथ ही पीएचडी डिग्रीधारक है। इनका विवाह 01 मई, 1995 को नीलम पांडेय के साथ हुआ है। इनके जीवकोपार्जन का साधन कृषि और उद्योग है। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के बेहद नजदीकी माने जाने वाले पांडे राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट कर सकते हैं। मनोज पांडे ने अखिलेश यादव को अपना त्यागपत्र भेजा है, जिसमें लिखा है, ‘अवगत कराना है कि आपके द्वारा हमें सपा विधानमंडल दल उत्तर प्रदेश विधानसभा का मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया था। अतः मैं मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। कृपया इसे स्वीकार करने की कृपा करें।’ इससे पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी सपा के राष्ट्रीय महासचिव पद से इस्तीफा दिया था।

स्वामी प्रसाद को लेकर कही थी ये बात
बता दें कि सपा नेता मनोज पांडे इससे पहले भी स्‍वामी प्रसाद के बयानों पर अपनी प्रत‍िक्र‍िया दे चुके हैं। उन्‍होंने कहा था क‍ि अपनी राजनीति को चमकाने के लिए कोई भी नेता धर्म को निशाना न बनाए। सपा सभी धर्मों का सम्मान करती है। हमें किसी भी जाति व धर्म के खिलाफ बोलने का अधिकार नहीं है। सपा नेता आईपी सिंह भी स्वामी प्रसाद मौर्य को घेरते हुए कह चुके हैं क‍ि उन्हें धार्मिक मुद्दों पर हर दिन बोलने से बचना चाहिए। वह लगातार प्रदेश सरकार के खिलाफ विधानसभा में आवाज बुलंद करते रहे हैं। साथ ही अपने क्षेत्र की जनता के लिए विभिन्न परियोजनाओं की भी मांग करते रहते हैं। यहीं नहीं 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने अखिलेश यादव को अपना नेता बताया था। हमारे नेता अखिलेश यादव हैं।

Related Articles

Back to top button