NEWS

भाजपा शासन में आदर्श आचार संहिता ‘मोदी आचार संहिता’ में बदली : ममता बनर्जी

समय टुडे डेस्क।

मता बनर्जी का आरोप, भाजपा शासन में आदर्श आचार संहिता ‘मोदी आचार संहिता’ में बदली, ”नफरत भरे भाषणों” पर चुनाव आयोग ने साध रखी है चुप्पी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने भाजपा नेताओं के खिलाफ आरोपों पर आंखें मूंद ली हैं कि वे अभियानों के दौरान नफरत फैलाने वाले भाषण देते हैं, जिससे आदर्श आचार संहिता को “मोदी आचार संहिता” में बदल दिया जाता है।

पुरुलिया में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए टीएमसी सुप्रीमो ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य शीर्ष भाजपा नेता केवल खुद को हिंदू मानते हैं, और वे अन्य समुदायों के बारे में नहीं सोचते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी और अन्य भाजपा नेता अपने ”नफरत भरे भाषणों” से निचली जाति के हिंदुओं, अल्पसंख्यकों और अन्य वंचित वर्गों को डरा रहे हैं, लेकिन चुनाव आयोग चुप है। “चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता एक मजाक बन गई है और इसे मोदी आचार संहिता का नाम दिया जाना चाहिए। लेकिन हम इस देश के नागरिकों के अधिकारों के उल्लंघन की हर घटना को चिह्नित करना जारी रखेंगे।” मोदी पर अपना हमला जारी रखते हुए बनर्जी ने कहा कि उन्होंने दूसरा ऐसा प्रधानमंत्री नहीं देखा जो इतने झूठ बोलता हो।

उन्होंने पूछा, “प्रत्येक नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये देने के उनके 2014 के वादे का क्या हुआ? मुफ्त एलपीजी गैस देने के उनके वादे का क्या हुआ? उनके ‘बेटी बनाओ बेटी पढ़ाओ’ प्रोजेक्ट का क्या हुआ?” भाजपा नेता हर गांव में अन्नपूर्णा भंडार योजना के तहत हर गरीब महिला को 3000 रुपये देने का झूठा वादा कर रहे हैं। याद रखें, भाजपा ने बंगाल में गरीबों को मिलने वाली 100 दिन की मजदूरी तीन साल से रोक दी है।” उन्होंने कहा, ”चावल के लिए एक भी पैसा जारी नहीं करते हुए, हमने पूरी राशि वहन कर ली है ताकि हमारे गरीबों को इसकी कमी महसूस न हो।”

टीएमसी सुप्रीमो ने दावा किया कि मोदी केवल चुनाव के दौरान ही बंगाल का दौरा करते हैं और चुनाव से पहले ही दोबारा सामने आते हैं। बांकुरा जिले के बिष्णुपुर में एक अन्य रैली में बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा वोट जीतने के लिए आदिवासी लोगों को नकदी की पेशकश कर रही है। उन्होंने बंगाल और उसकी महिलाओं को बदनाम करने की कहानी बुनने की अपनी साजिश के तहत संदेशखली की माताओं को नकदी की पेशकश भी की थी। उन्होंने बंगाल की महिलाओं, उनकी गरिमा और आत्मसम्मान को गलत आंका है।” बंगाल और उसकी महिलाओं को बदनाम करने की कहानी बुनने की अपनी साजिश के तहत संदेशखली की माताओं को नकदी की पेशकश भी की थी। उन्होंने बंगाल की महिलाओं, उनकी गरिमा और स्वाभिमान को गलत आंका है।”

हाल ही में वायरल हुए एक वीडियो में दावा किया गया था कि संदेशखाली की घटनाओं के पीछे बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी का हाथ था और कई महिलाओं को उन पर अत्याचार करने का आरोप लगाते हुए टीएमसी नेताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए पैसे दिए गए थे। “भाजपा सोचती है कि नकदी बांटकर वे वोट जीत सकते हैं। लेकिन इस तरह के आचरण से वे बंगाल के लोगों का अनादर कर रहे हैं।’ यदि कोई भाजपा नेता मतदान के दिन से पहले आपके आवास पर आता है और पैसे की पेशकश करता है, तो 15 लाख रुपये की मांग करें। उनसे पूछें कि मोदी के पहले के वादों का क्या हुआ।”

बनर्जी ने कहा कि अगर भाजपा तीसरी बार सत्ता में लौटती है, तो वह “दलितों और अन्य समुदायों को देश से बाहर निकाल देगी”। “मोदी हटाओ देश बचाओ” का नारा लगाते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा समान नागरिक संहिता लागू करने की साजिश कर रही है जिससे एससी, एसटी, ओबीसी और मुस्लिम अपनी पहचान खो देंगे। अल्पसंख्यक समुदाय के एक व्यक्ति को मतदान केंद्र के रास्ते में पीट-पीटकर मार डाला गया। हालाँकि, उन्होंने कहा कि उन्हें घटना के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है। बनर्जी ने आश्चर्य जताया कि क्या चुनाव आयोग इस पर कार्रवाई करेगा।

Related Articles

Back to top button