NEWS

टाइटन पनडुब्बी का मलबा 6 दिन बाद समुद्र से निकाला गया, यात्रियों के अवशेष पर सामने आई यह जानकारी

नेहा पाठक

नई दिल्ली। अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक का मलबा दिखाने गया टाइटन पनडुब्बी पिछले सप्ताह में हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में दुनिया के पांच रईसों की मौत हो गई थी। हादसे में इन पांचों की मौत के बाद टाइटन पनडुब्बी की तलाश जारी थी, जो अब पूरी हो गई है।

टाइटन पनडुब्बी का मलबा बरामद हो गया। अमरीकी तटरक्षक बल ने घोषणा की है कि समुद्र तल से बरामद टाइटन पनडुब्बी के मलबे को बरामद कर लिया गया है। इसमें मानव अवशेष भी शामिल हैं। इसकी गहन जांच की जा रही है, जिससे यह पता चल सके कि विस्फोट की वजह क्या थी। मालूम हो कि अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक का मलबा दिखाने गया ओशनगेट कंपनी पनडुब्बी 18 जून को लापता हो गया था। इस पनडुब्बी पर चार यात्री और एक पायलट सवार थे। पनडुब्बी के लापता होने के बाद रडार और दुनिया के शीर्ष नेवी ऑफिसरों की मदद से इसकी तलाश शुरू हुई थी। चार दिन बाद 23 जून को इसका मलबा समुद्र में बिखरा मिला था। जिसके बाद पनडुब्बी में सवार सभी 5 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी। अब इस पनडुब्बी के मलबे को समुद्र से निकाला गया है।

मेडिकल टीम मलबे से तलाशेगी मानव अवशेष

अमरीकी तटरक्षक बल बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि एम/वी होराइजन आर्कटिक (एक लंगर संभालने वाला जहाज) न्यूफाउंडलैंड के सेंट जॉन्स में से टाइटन सबमर्सिबल की साइट पर समुद्र तल से पनडुब्बी का मलबा और सबूत बरामद हुए। अब मरीन बोर्ड ऑफ इन्वेस्टिगेशन (MBI) सबूतों को जांच करेगा। तटरक्षक बल ने कहा कि मेडिकल टीम मलबे में अनुमानित मानव अवशेषों का विश्लेषण भी करेंगे।

विस्फोट के कारण की होगी तलाश, ताकि आगे नहीं हो ऐसा हादसा

MBI के अध्यक्ष कैप्टन जेसन न्यूबॉयर के हवाले से कहा गया, “मैं इस महत्वपूर्ण साक्ष्य को हासिल व संरक्षित करने के लिए समन्वित अंतरराष्ट्रीय और अंतरएजेंसी समर्थन के लिए आभारी हूं।” सबूत से विनाशकारी क्षति के कारणों को समझने और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि ऐसी त्रासदी दोबारा न होपनडुब्बी के क्षतिग्रस्त हिस्सों को समंदर से लाकर कनाडा के सेंट जॉन में उतारा गया है।

कनाडाई तट रक्षक घाट पर निकाला गया मलबा

इस बीच, टाइटन के मलबे को सतह पर लाने वाले वाहनों की मालिक कंपनी पेलजिक रिसर्च सर्विस ने बताया कि उसने फिलहाल अपतटीय कार्य को “सफलतापूर्वक पूरा” कर लिया है। सेंट जॉन्स में कनाडाई तट रक्षक घाट पर होराइजन आर्कटिक द्वारा उठाए गए मलबे में से एक सफेद पैनल जैसा टुकड़ा और सफेद तिरपाल से लिपटी डोरियों और तारों वाला एक और समान आकार का हिस्सा था। पनडुब्बी के मिले मलबे में लैंडिंग फ्रेम, रियर कवर शामिल हैं।

कई देशों की संयुक्त प्रयास से चला था तलाशी अभियान

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, ओशनगेट एक्सपीडिशन द्वारा संचालित टाइटन सबमर्सिबल और उसके पांच यात्रियों ने 18 जून की सुबह टाइटैनिक के 111 साल पुराने मलबे पर उतरना शुरू किया। लेकिन इस दौरान छोटे जहाज का अपने मूल जहाज से संपर्क टूट गया। उम्मीद के मुताबिक छोटा जहाज सतह पर नहीं आया। इससे बड़े पैमाने पर बहुराष्ट्रीय खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button