Life Style

खतरनाक हो सकता है ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल, सुनने से साथ बोलने की क्षमता पर भी असर

न दिनों युवाओं में हर वक्त फोन से चिपके रहने या कानों में ईयरफोन्स लगाकर गाने सुनने की आदत बढ़ती जा रही है। कई लोगों को तो रात में भी ईयरफोन लगाकर सोने की आदत हो गई है। लेकिन ईयरफोन्स का ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। कानों पर तो इसका असर पड़ता ही है, इससे बोलने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। दिल्ली के इंडियन स्पीच एंड हीयरिंग एसोसिएशन ने इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी की है।

क्या कहती है रिपोर्ट?
इंडियन स्पीच एंड हियरिंग एसोसिएशन की टीम ने दिल्ली-एनसीआर और जम्मू कश्मीर में कम्युनिकेशन डिसऑर्डर को लेकर एक सर्वे किया। इसमें लंबे समय तक ईयरफोन लगाने वाले लोगों के शरीर पर पड़नेवाले असर का अध्ययन किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक 19 से 25 वर्ष आयु वर्ग के 41.2 फीसदी युवाओं में सुनने की क्षमता पर असर पड़ा है, जबकि 26 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों में 69.4 फीसदी लोगों में ये असर देखा गया। यह सर्वे मई से जून तक किया गया, जिसमें कुल 53,801 लोगों को शामिल किया गया था।

क्या बरतें सावधानी?
इस बारे में लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव ने बताया कि ईयरफोन का इस्तेमाल करना ही पड़े, तो ज्यादा तेज आवाज में गाने न सुनें। साथ ही नॉइज कैंसिलेशन फीचर का इस्तेमाल करें। साथ ही ईयरबड्स का इस्तेमाल कम करें, क्योंकि इससे ईयरड्रम जल्दी प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा कानों के संक्रमण से बचने के लिए ईयरफोन्स को नियमित तौर पर साफ करते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button