NEWSUttar Pradesh

श्रद्धालुओं को परेशानी न होने पाए, निर्माणाधीन विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराएं : CM योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के पश्चात अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सावन महीने में मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

अखिलेश कुमार

वाराणसी। सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे के अंतर्गत वाराणसी पहुंचे हैं। यहां उन्होंने बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन किए। काशी कोतवाल कालभैरव जी के मंदिर में माथा टेका। विकास के बारे में जरूरी निर्देश दिए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में निर्माणाधीन विकास एवं निर्माण कार्यों को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ में निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराए जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को प्रत्येक दशा में प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाने हेतु निर्देशित किया। काशी में ‘अपना घर आश्रम’ के नवनिर्मित भवन ‘प्रभु सेवा सदन’ का लोकार्पण हुआ। इस अवसर पर असहायों, वृद्धों, जरूरतमंदों के लिए सेवा कार्यों को संचालित कर रहे अपना घर आश्रम को सहयोग राशि का चेक भी प्रदान किया।
‘नर सेवा-नारायण सेवा’ भाव को चरितार्थ करते आश्रम परिवार को शुभकामनाएं!

रिंग रोड के किनारे किया जाए शहर का विस्तार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को सायं वाराणसी पहुंचे और सर्किट हाउस सभागार में जनपद में संचालित विकास एवं निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने रिंग रोड के किनारे शहर का विस्तार व बस स्थापित किए जाने पर विशेष जोर दिया। रिंग रोड के किनारे ट्रांसपोर्ट नगर बसाया जाए, वेयरहाउस को स्थानांतरित कराया जाए। शहर के मध्य स्थापित ट्रांसपोर्ट को रिंग रोड के किनारे स्थापित कराए जाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को संचारी रोग से निपटने हेतु सभी तैयारियां समय से पूर्ण किए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने इसमें कोई कोताही न बरतने का निर्देश दिया। डेंगू, चिकनगुनिया आदि संक्रामक रोगों के दृष्टिगत प्रभावित क्षेत्रों में दवाओं का छिड़काव सहित अस्पतालों में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। ओपीडी में डॉक्टरां की 24 घंटे उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। सर्विलांस टीम एक्टिवेट रखी जाए।

दफ्तर में समय से पहुंचे कर्मचारी, स्वच्छता का रखा जाए ध्यान
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रॉयरिटी स्वच्छता है। स्ट्रीट वेंडरों को जोनों में सुरक्षित पुनर्वास किया जाए। इसमें लापरवाही बरतने वालों की जवाबदेही तय किया जाए। विकास प्राधिकरण के अधिकारी को जनसामान्य की समस्याओं का सुगम निस्तारण सुनिश्चित कराए जाने पर जोर देते हुए उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने कार्यालयों में समय से बैठे और जनसामान्य की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण सुनिश्चित करें। कार्यों को मेरिट के आधार पर निस्तारित कराए। शहर की स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि शहर की नियमित सफाई हो तथा रोजाना कूड़े का उठान हो। शहर में कहीं भी कूड़े की ढेर दिखाई न देने पाये। उन्होंने शहर के टॉयलेट एवं यूरिनल की नियमित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। जी-20 का कार्यक्रम आगामी दिनों में होना है, इसलिए उच्च स्तरीय स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हो पुलिस पेट्रोलिंग
मुख्यमंत्री ने संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सभी संभावित तैयारी पूर्ण किए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि बाढ़ की स्थिति में क्षेत्र के प्रभावित लोगों को फौरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इसमें कतई विलंब नहीं होना चाहिए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ पुलिस की भी पेट्रोलिंग कराई जाए। मुख्यमंत्री ने जन शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान आईजीआरएस, मुख्यमंत्री पोर्टल एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण प्रत्येक दशा में प्राथमिकता पर निर्धारित समय सीमा में सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। कहा कि तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के फील्ड के अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने तैनाती स्थल पर ही रात्रि निवास करें। थानेदार भी अपने-अपने थाना क्षेत्र में ही निवास करें। जनपद में वाहनों के अवैध स्टैंड कहीं भी नहीं रहने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button