Uncategorized

देवी लक्ष्मी पर विवादित बयान देकर मुश्किल में पड़े स्वामी प्रसाद मौर्य, सपाई खेमे में नाराजगी

अखिलेश कुमार

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य की दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी पर की गई विवादित टिप्पणी कर सुर्खियों में हैं. स्वामी के बयान की निंदा राजनीति से लेकर सड़कों पर भी हो रही है. भाजपा इनके जरिए सपा पर हमलावर है तो खुद सपा के नेता भी इनको लेकर अब सवाल उठा रहे हैं. विरोधी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से स्वामी प्रसादी मौर्य के बयान पर रुख साफ करने का दबाव बना रहे हैं. हिन्दू धार्मिक ग्रंथ और देवी देवताओं पर की गई टिप्पणी से सपाई खेमे में नाराजगी है. स्वामी का विरोध किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), स्वामी पर पार्टी स्तर पर करवाई की जा सकती है।

हिंदू देवी-देवताओं पर विवादित टिप्पणी कर फंसे समाजवादी पार्टी के एमएलसीस्वामी प्रसाद मौर्य पर एफआईआर हो सकती है. हिंदूवादी संगठन ने राजधानी के हजरतगंज कोतवाली में स्वामी प्रसाद के खिलाफ तहरीर दी है. हिंदू संगठन का कहना है कि स्वामी प्रसाद जानबूझ कर बार-बार हिंदू देवी-देवताओं का अपमान कर रहे हैं. उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाए।

चुनावी तैयारियों के बीच मध्य प्रदेश पहुंचे सपा प्रमुख अखिलेश यादव का मीडिया से आमना-सामना हुआ. स्वामी प्रसाद मौर्य पर एक्शन के सवाल को अखिलेश टाल दिया.यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश ने कहा कि मध्य प्रदेश की बात नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की बात है. उन्होंने स्वामी पर जवाब देने की जगह जाति जनगणना का राग छेड़ दिया।

रामचरितमानस से जुड़े प्रकरण के बाद अब स्वामी प्रसाद मौर्य की बड़े वर्ग की आस्था पर चोट पहुंचाने वाली एक टिप्पणी देवी लक्ष्मी पर आई. मौर्य ने रविवार को दीपावली के मौके पर अपनी पत्नी की पूजा की और सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर उसकी तस्वीरें डालीं. उन्होंने कहा, ‘अगर आप लक्ष्मी देवी की पूजा करना ही चाहते हैं तो अपनी घरवाली की पूजा और सम्मान करें जो सही मायने में देवी है, जो आपके घर परिवार का पालन-पोषण, सुख-समृद्धि, खान-पान और देखभाल की जिम्मेदारी बहुत ही निष्ठा के साथ निभाती है।’

दीपावली पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया था कि – पूरे विश्व के प्रत्येक धर्म, जाति, नस्ल, रंग और देश में पैदा होने वाले बच्चे के दो हाथ, दो पैर, दो कान, दो आंख, दो छिद्रों वाली नाक के साथ एक सिर, पेट और पीठ ही होती है. चार हाथ, आठ हाथ, दस हाथ, बीस हाथ और हजार हाथ वाला बच्चा आज तक पैदा ही नहीं हुआ तो चार हाथ वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं? अगर लक्ष्मी देवी की पूजा करना ही चाहते हैं तो अपनी घरवाली की पूजा और सम्मान करें, जो सही मायने में देवी है. जो आपके घर परिवार का पालन-पोषण, सुख-समृद्धि, खानपान और देखभाल की जिम्मेदारी बहुत ही निष्ठा के साथ निभाती है.’

देवी लक्ष्मी पर बयान देकर विरोधियों के निशाने पर आए सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने सफाई दी है. स्वामी ने ट्टीट कर कहा-महिलाओं को सम्मान दिलाने की मेरी अपील पर जिस तरीके से भाजपा विरोध कर रही है, उससे प्रतीत होता है कि भाजपा देश के महिलाओ के सम्मान की घोर विरोधी हैं। भाजपा सरकार द्वारा संचालित महिला सशक्तिकरण व नारी वंदन योजना दिखावा व छलावा है। यदि महिलाओं के सम्मान के प्रति भाजपा गंभीर होती तो महिलाओ के सम्मान में दिये गये बयान का विरोध नहीं करती।

स्वामी प्रसाद मां लक्ष्मी पर बयान देकर बुरी तरह फंस गए हैं. विरोधियों को अखिलेश यादव से कार्रवाई की उम्मीद थी. अखिलेश ने कार्रवाई के सवाल पर चुप्पी साध ली. हालांकि खुद सपा का एक गुट स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान की आलोचना कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button