NEWS

मां भगवती मेमोरियल चैरिटेबल सोसायटी ने किया ‘मासिक धर्म जागरूकता’ कार्यशाला का आयोजन

दिव्या पाण्डेय

कानपुर नगर। मां भगवती मेमोरियल चैरिटेबल सोसायटी के द्वारा गीता नगर स्थित करुणेश आदर्श बाल विद्यालय में मासिक धर्म जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि डा हरचरण जीत कौर (पंडित जवाहरलाल नेहरू राज्य होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज) के द्वारा किया गया। डॉक्टर कौर ने महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाली समस्याएं और उनके समाधान को विस्तार से समझाया। कार्यशाला में सचिव अनुराधा सिंह ने महिलाओं को मेंस्ट्रूअल कप को इस्तेमाल करने की सलाह दी क्योंकि यह पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

एक मेंस्ट्रूअल कप का इस्तेमाल 10 साल तक किया जा सकता है जबकि 10 साल में एक महिला लगभग 12000 सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करती हैं, इतने बड़े कचरे को हम एक मैनस्ट्रूअल कप के इस्तेमाल से कम कर सकते हैं जबकि सेनेटरी पैड्स 80 से 90% प्लास्टिक के बने होते हैं जिन्हें डिस्पोज होने में 300 से 400 वर्षों का समय लग जाता है इसलिए सेनेटरी पैड हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ही हानिकारक हैं इनसे हमारे पर्यावरण को बहुत नुकसान हो रहा है और प्रदूषण की स्थिति बढ़ती जा रही है और दूसरी तरफ जब हम मेंस्ट्रूअल कप को डिस्पोज आफ करेंगे, तो यह पर्यावरण के लिए नुकसानदायक नहीं होगा।

मेंस्ट्रूअल कप के इस्तेमाल से महिलाओं में जलन, खुजली, गीलेपन और कैंसर जैसी कोई समस्या नहीं होती है यह महिलाओं और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है। मेंस्ट्रूअल कप बहुत ही किफायती है। इको फ्रेंडली है और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। इस कार्यशाला में संस्था ने महिलाओं को मुफ्त मेंस्ट्रूअल कप भी वितरित किए। इस अवसर पर संस्था की संरक्षिका नमिता कटियार, संरक्षिका शुभम वर्मा, हर्षण सिंह, मोनी वर्मा, आभा, शालू व अन्य महिलाएं भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button