NEWSWorld

Operation Ajay: युद्ध के बीच ‘ऑपरेशन अजय’ की पहली फ्लाइट पहुंची दिल्ली, अभी भी फंसे है 20,000

ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों की पहली फ्लाइट शुक्रवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची। इस ऑपरेशन की शुरुआत गुरुवार देर रात से हुई। अभी भी वहां 20 हजार भारतीय फंसे हुए हैं।

नेहा पाठक

नई दिल्ली। हमास के आतंकियों द्वारा इजरायल पर हुए हमले के बाद दोनों के बीच युद्ध जारी है। इस कारण से इजरायल ने हजारों की संख्या में विदेशी वहां फंसे हैं जिन्हें निकाला जा रहा है। इसी बीच वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन अजय शुरू कर चुकी है। आज 212 भारतीय को इजरायल के तेल अवीव एयरपोर्ट से दिल्ली लाया गया। यहां उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने किया और उनसे हाल-चाल जाना। बता दें कि बीते गुरुवार (12 अक्टूबर ) को तेल अवीव एयरपोर्ट से 212 भारतीय लोगों को लेकर विशेष विमान रवाना हुआ था, जो आज सुबह दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा।

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने इजरायल से लौटे भारतीयों का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी नहीं छोड़ेगी। हमारी सरकार, हमारे प्रधानमंत्री उनकी रक्षा करने, उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी टीम के आभारी हैं। साथ ही उन्होंने विदेश मंत्रालय, एयर इंडिया की इस उड़ान के चालक दल को इसे संभव बनाने के लिए, लोगों को सुरक्षित भारत लाने के लिए आभार जताया।

इज़राइल से भारत आई सीमा बलसारा ने कहा, “मैं एयर इंडिया की ओर से तेल अवीव में एयरपोर्ट मैनेजर के रूप में कार्यरत थी, मैं वहां पर पिछले 10 महीने से थी, वहां से हमें बाहर निकाला गया। पिछले 4-5 दिनों से वहां की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। हमने उस स्थिति का सामना किया और अब हम यहां हैं। मेरा परिवार भारत में ही रहता है, मैं वहां(तेल अवीव) रह रही थी।”

एक दूसरे नागरिक ने कहा, “इज़रायल में युद्ध शुरू होने के बाद हमें भारत से हमारे परिवार और दोस्तों के फोन आने लगे थे, सभी हमारे लिए फिक्रमंद थे। मैं हमारे लिए इस ऑपरेशन के इज़रायल से भारत सुरक्षित लाए जाने पर भारत सरकार और भारत के विदेश मंत्रालय का शुक्रिया अदा करता हू।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button