Health

इन 4 बीमारियों का हो सकता है संकेत बार-बार पेशाब आना, न करें नजरअंदाज

बार-बार पेशाब क्यों आता है? बार-बार पेशाब आना, एक सामान्य समस्या लग सकती है। लेकिन कुछ मामलों में बार-बार पेशाब आना कुछ बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसलिए अगर आपको बार-बार पेशाब आता है, तो इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। अन्यथा, आपकी दिक्कत बढ़ सकती है। डायबिटीज और किडनी रोग बार-बार पेशाब आने के मुख्य कारण हो सकते हैं। इनके अलावा भी कई अन्य कारणों से बार-बार पेशाब आ सकता है। फैमिली फिजिशयन ऑफ इंडिया के डॉ. रमन कुमार से जानते हैं बार-बार पेशाब क्यों आता है
बार-बार पेशाब आना इन बीमारियों का हो सकता है संकेत-

  1. डायबिटीज
    बार-बार पेशाब आना, डायबिटीज का एक आम लक्षण हो सकता है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज रोगियों को बार-बार पेशाब का अनुभव हो सकता है। दरअसल, जब शरीर ग्लूकोज को तोड़ने के लिए इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता है, तो इससे बार-बार पेशाब आ सकता है। डायबिटीज रोगियों को बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपको भी बार-बार पेशाब आता है, तो एक बार अपना ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करवाएं।
  2. इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस
    इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस यानी आईसी एक विकार है, जिसमें मूत्राशय बेहद संवेदनशील हो जाता है। यह संक्रमण की वजह से हो सकता है। इस स्थिति में आपको पेल्विक क्षेत्र में दर्द हो सकता है। साथ ही, बार-बार पेशाब आना भी इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस का लक्षण होता है। अगर आपको बार-बार पेशाब का अनुभव हो, तो एक बार इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस का टेस्ट जरूर करवाएं। इससे आपको बार-बार पेशाब आने का सही कारण पता चल पाएगा।
  3. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
    बार-बार पेशाब आना यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का भी लक्षण हो सकता है। जब किसी व्यक्ति को यूटीआई होता है, तो उसे बार-बार पेशाब आने का अनुभव हो सकता है। यह संक्रमण की वजह से होता है। इस स्थिति में व्यक्ति को पेशाब करने के दौरान जलन और दर्द महसूस हो सकता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यूटीआई का सामना अधिक मामलों में करना पड़ता है।
  4. बढ़ा हुआ प्रोस्टेट
    प्रोस्टेट एक ग्रंथि है, जो स्खलन के दौरान शुक्राणु को ले जाने वाले कुछ तरल पदार्थ का उत्पादन करती है। यह ग्रंथि मूत्रमार्ग को घेर लेती है, जिसके माध्यम से पेशाब शरीर से बाहर निकलता है। बढ़े हुए प्रोस्टेट की समस्या होने पर भी बार-बार पेशाब आ सकता है। यह समस्या पुरुषों में बढ़ते हुए उम्र में देखने को मिलती है।

Related Articles

Back to top button