Health

फैटी लिवर के शुरुआती लक्षण शरीर पर दिखते हैं कुछ ऐसे ……

आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त है. बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग आजकल हेल्दी खाने के बजाय जंक फूड ज्यादा खाने लगे हैं. इस वजह से लोग जाने अनजाने कई बीमारी को न्योता दे रहे हैं. ज्यादा जंक फूड खाने के वजह से लिवर पर एक्सट्रा फैट जमा होने लगते हैं.

लिवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, ये सिर्फ खाने को पचाने में मदद ही नहीं करता बल्कि हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिक को बाहर निकालता है. अगर लिवर पर फैट बनना शुरू हो जाए तो इससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. जिसकी वजह से कई बीमारियां इंसान को अपने गिरफ्त में ले सकती है. शरीर को फिट रखने के लिए लिवर का फिट होना बहुत जरूरी है. फैटी लिवर दो तरह के होते हैं. नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिज़ीज़, अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिज़ीज़.

नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लीवर डिज़ीज़
नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिज़ीज़, ये एक ऐसी बीमारी है जो शराब पीने से नहीं होती. इसकी असली वजह खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा जंक फूड खाना हो सकता है.

अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिज़ीज

शराब पीने के कारण लिवर को काफी नुक़सान पहुंचता है. शराब लिवर के लिए किसी ज़हर से कम नहीं है. ऐसे लोग जो शराब का सेवन करते हैं तो वे फैटी लिवर डिजीज़ से ग्रस्त हो सकते हैं.

फैटी लिवर होने पर शरीर में ये लक्ष्ण दिखाई देते हैं

  1. फैटी लिवर सिंड्रोम या बीमारी होने की स्थिति में लिवर पर फैट जमा होने लगता है. जिससे धीरे-धीरे लिवर में सूजन आ जाती है. पेट के हिस्से में जहां पर लिवर होता है वहां पर भी सूजन दिखाई देती है.
  2. फैटी लिवर की बीमारी होने पर शरीर को सही से एनर्जी नहीं मिल पाती है, इससे व्यक्ति थका थका महसूस करता है.
  3. आप किसी चीज पर फोकस नहीं कर पाते हैं. इसी के साथ-साथ व्यक्ति को काफ़ी कमज़ोरी भी महसूस होती है.
  4. कुछ लोगों में फैटी लिवर होने पर वज़न तेज़ी से घटने लगता है.
  5. 5.जो लोग फैटी लिवर की बीमारी के शिकार होते हैं उनमें अक्सर क़ब्ज़ की समस्या भी देखी जाती है.
  6. फैटी लिवर दिमाग को भी काफी हद तक इफेक्ट करता है या यूं कहें कि प्रभावित करता है.

Related Articles

Back to top button