Health

डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, बिल्कुल भी ना करें इग्नोर

समय टुडे डेस्क।

डायबिटीज की बीमारी होने से पहले का स्टेज प्री डायबिटीज लक्षणों का होता है। जिसमे ब्लड शुगर लेवल ऐसे स्टेज पर होता है कि अगर सावधानी ना रखी गई तो डायबिटीज में कन्वर्ट हो सकती है। लेकिन प्री डायबिटीज में दिखने वाले लक्षणों से पहले ही भी शरीर कुछ खास तरह के संकेत देता है। जिसे पहचानकर आप डायबिटीज से हमेशा के लिए बच सकते हैं। तो चलिए जानें वो कौन से लक्षण हैं जो डायबिटीज होने के पहले शरीर में दिखते हैं। डायबिटीज होने से पहले शरीर में ये लक्षण दिखते हैं तो रहता है डायबिटीज का खतरा। हथेलियों और पैर के तलवों में सुई के चुभने जैसा दर्द या फिर जलन महसूस होना।

इसके अलावा अगर आपका पसीना बहुत ज्यादा अचानक से बदबू करने लगा है। तो भी सावधान हो जाइए। कई सारी स्टडी में पता चल चुका है शरीर में उठ रही दुर्गंध का डायबिटीज से सीधा कनेक्शन है। अगर आपके बाल और नाखून लगातार काटने के बाद भी तेजी से बढ़ रहे हैं तो सतर्क रहें। ये लक्षण भी डायबिटीज के हो सकते हैं।

डायबिटीज होने से पहले बहुत सारे लोगों को बार-बार प्यास लगने की शिकायत होती है। लेकिन प्यास लगने की बजाय कई बार केवल गला सूखता है और तालू सूखकर चिपकने लगता है। तो ये खतरे की घंटी है। बहुत सारे मरीजों को डायबिटीज होने के पहले कान और जीभ में ज्यादा मैल जमने लगी है। आंखों में भी बार-बार कीचड़ भर रहा है तो ये समस्या डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। ठंडा पानी या ठंडा-ठंडा खाने की इच्छा बार बार हो रही है तो ये लक्षण भी डायबिटीज होने की निशानी है। मुंह में हर वक्त मिठास सी महसूस होती है। तो ये लक्षण डायबिटीज की बीमारी होने के हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button