NEWS

धर्म के आधार पर आरक्षण लागू करना चाहती है कांग्रेस : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नेहा पाठक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस को ‘वोट बैंक की भूखी’ पार्टी करार देते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि वह देश में धर्म के आधार पर आरक्षण लागू करना चाहती है। प्रधानमंत्री मोदी ने अंबिकापुर में एक चुनावी सभा में कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की छाप होने का आरोप दोहराते हुए कहा कि जब संविधान बन रहा था तब बाबा साहब आंबेडकर के नेतृत्व में यह तय किया गया था कि देश में धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होगा।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘लेकिन वोट बैंक की भूखी कांग्रेस ने कभी इन महापुरुषों की बातों की परवाह नहीं की, संविधान की पवित्रता की बात नहीं की, बाबा साहब आंबेडकर के शब्दों की परवाह नहीं की।” प्रधानमंत्री ने दावा किया कि कांग्रेस ने बरसों पहले आंध्र प्रदेश में धर्म के आधार पर आरक्षण देने का प्रयास किया था और उसने कर्नाटक में धर्म के आधार पर आरक्षण लागू भी कर दिया था, लेकिन जब वहां भाजपा सरकार आई तो “हमने कांग्रेस के इस संविधान विरुद्ध निर्णय को उखाड़ कर फेंक दिया।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”लेकिन कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने एक और पाप किया। मुस्लिम समुदाय में जितनी भी जातियां हैं, सबको उन्होंने ओबीसी कोटे में डालकर ओबीसी बना दिया। यानी जो हमारे ओबीसी समाज को लाभ मिलता था उसका बड़ा हिस्सा कट गया।” मोदी ने दावा किया कि कर्नाटक का यही मॉडल कांग्रेस पूरे देश में लागू करना चाहती है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस संविधान बदलकर एससी (अनुसूचित जाति), एसटी (अनुसूचित जनजाति), ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) का हक अपने वोट बैंक को देना चाहती है। उन्होंने सभा में मौजूद जनता से कहा कि यदि उनके आरक्षण की कोई रक्षा कर सकता है तो सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही कर सकती है, इसलिए वह भाजपा को भारी समर्थन दें।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”कांग्रेस की नजर सिर्फ आपके आरक्षण पर नहीं, बल्कि आपकी कमाई, आपके मकान, दुकान और खेत-खलिहान पर भी है। कांग्रेस के ‘शहजादा’ (राहुल गांधी की ओर इशारा) कहते हैं कि वे हर संपत्ति का एक्स-रे कराएंगे। घर और देश के हर परिवार से कांग्रेस ये सब छीन लेगी। वे कहते हैं कि हम इन्हें समान रूप से वितरित करेंगे। क्या आप जानते हैं कि वे आपसे इसे “लूटने” के बाद इसे किसे वितरित करेंगे?” उन्होंने कहा, “मुझे आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि वे किसे वितरित करेंगे।” मोदी ने कहा कि कांग्रेस के ‘खतरनाक इरादे’ एक-एक करके सामने आ रहे हैं और अब वह कहती है कि वह विरासत कर लगाएगी। मोदी ने कहा, “वे (कांग्रेस) आपकी संपत्ति और आपके बच्चों के अधिकार छीनना चाहते हैं।” उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ”कांग्रेस का मंत्र है- कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी।” प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास सत्ता के लालच में देश को बर्बाद करने का रहा है।

उन्होंने कहा, ”देश में आतंकवाद और नक्सलवाद फैला और इसके लिए कौन जिम्मेदार था? कांग्रेस के कुशासन और लापरवाही के परिणामस्वरूप देश बर्बाद हो रहा था। आज भाजपा सरकार नक्सलवाद और आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है, लेकिन कांग्रेस क्या कर रही है। कांग्रेस हिंसा फैलाने वालों का समर्थन करती रही है।”

Related Articles

Back to top button