NEWS

राहुल गांधी की सदस्यता बहाल होते एक्टिव मोड में कांग्रेस, फिर निकालेंगे ‘भारत जोड़ो यात्रा’, अबकी बार गुजरात से होगी शुरू

कांग्रेस ने दूसरी भारत जोड़ो यात्रा निकाले का मन बना लिया है। वहीं, लोकसभा की सदस्यता बहाल होते राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा करने जाने वाले हैं। ऐसे में अब राहुल गांधी और कांग्रेस दोनों एक बार फिर राजनीति में सक्रिय भूमिका में नजर आ रहे हैं।

समय टुडे डेस्क।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दूसरे चरण की शुरुआत कांग्रेस सांसद राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक की नई पदयात्रा के साथ करेंगे और इस दौरान पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेता और कार्यकर्ता पूरे राज्य में मार्च निकालेंगे। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने यह जानकारी दी। पटोले ने कहा कि विपक्षी दल लोगों से बातचीत करने और केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार और महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार को बेनकाब करने के लिए अगले महीने एक बस यात्रा भी करेगा। बीजेपी शिंदे सरकार का हिस्सा है।

पटोले ने कहा कि गांधी, जिनकी लोकसभा सदस्यता उच्चतम न्यायालय द्वारा मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद बहाल कर दी गई है, जब वह अगस्त के अंत में विपक्षी गठबंधन भारत की बैठक के लिए मुंबई पहुंचेंगे तो पार्टी द्वारा उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “जब राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक अपनी पदयात्रा शुरू करेंगे तो हम (महाराष्ट्र में) पदयात्रा शुरू करेंगे। पटोले ने यहां संवाददाताओं से कहा, कार्यक्रम (राज्य में मार्च निकालने का) हमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा दिया गया है।महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष ने गांधी के अगले मार्च की तारीखें नहीं दीं और कहा कि इसके कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी।

पटोले ने कहा कि वह खुद पूर्वी विदर्भ में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे, जिसमें वर्धा, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और नागपुर जिले शामिल हैं। कांग्रेस विधायक ने कहा कि विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, अकोला और यवतमाल में मार्च का नेतृत्व करेंगे, जो पश्चिमी विदर्भ में स्थित हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण पश्चिमी महाराष्ट्र में मार्च का नेतृत्व करेंगे, जबकि मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ वित्तीय राजधानी में यात्रा का नेतृत्व करेंगी। पटोले ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट उत्तरी महाराष्ट्र में कार्यक्रम के प्रभारी होंगे, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण मराठवाड़ा क्षेत्र में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे।

तटीय कोंकण क्षेत्र को बाद में कवर किया जाएगा और पटोले ठाणे में, थोराट पालघर में, अशोक चव्हाण रायगढ़ में, पृथ्वीराज चव्हाण रत्नागिरी में और वडेट्टीवार सिंधुदुर्ग में मार्च का नेतृत्व करेंगे। एमपीसीसी प्रमुख ने कहा कि पार्टी ने राज्य की सभी 48 लोकसभा सीटों के लिए पर्यवेक्षकों की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा, ये पर्यवेक्षक 16 अगस्त तक राज्य कांग्रेस को एक रिपोर्ट देंगे जिसमें इनपुट और सुझाव शामिल होंगे जो संगठन को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने पिछले साल सितंबर में अपनी भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी और यह कन्नियाकुमारी से कश्मीर तक लगभग 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद जनवरी के अंत में समाप्त हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button