NEWSUttar Pradesh

नेता विरोधी दल को जनसंख्या की चिंता होने लगी है, यह सुनकर अच्छा लगा : CM योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के बीच विधानसभा की कार्रवाई के दौरान नोकझोंक हुई है। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे पर निशाना साधने की कोशिश की।

सौरभ शुक्ला

लखनऊ। यूपी विधानसभा में बेरोजगारी के मुद्दे पर सीएम योगी और नेता विपक्ष अखिलेश यादव के बीच तीखी नोंकझोक हुई है। सीएम योगी ने दावा किया कि भर्ती प्रक्रियाओं को लेकर पहले जिस प्रकार से सवाल उठते थे, उस प्रकार की स्थिति से हम आगे निकले हैं। भर्ती प्रक्रिया के मामले में अभी कोई भी अप्वाइंटमेंट कोर्ट में लटका हुआ नहीं है। हमने रिकॉर्ड समय में परीक्षाएं ली और रिजल्ट जारी किए। बोर्ड परीक्षाओं को भी समय पर कराने में सरकार को सफलता मिली है।

नेता प्रतिपक्ष और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीएम योगी आदित्यनाथ को भाषण के दौरान टोका। उन्होंने कहा कि रोजगार और शिक्षा व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने कई बातें कहीं। उन्होंने कहा कि सीएम बताएं कि 2017 से 2022 के बीच 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों में कितनी वृद्धि हुई है। सरकार नई शिक्षा नीति की बात कर रही है। लेकिन, रोजगार को लेकर सरकार के स्तर पर क्या नीति है, इस पर भी बताइए। उन्होंने कहा कि नौकरी के लिए सरकार की नीति और योजनाएं क्या हैं? कितने लोगों को नौकरी मिल रही है? नई शिक्षा नीति की तर्ज पर जनसंख्या के आंकड़ों के आधार पर अपनी क्या नीति है? अखिलेश यादव ने जैसे ही यह मुद्दा उठाया, सीएम योगी ने इसका जवाब दिया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नेता विरोधी दल को जनसंख्या की चिंता होने लगी है, यह सुनकर अच्छा लगा। उन्होंने अखिलेश यादव के हस्तक्षेप पर कहा कि नेता प्रतिपक्ष को संयम रखना चाहिए। इसके बाद चुटकी लेते हुए कहा कि एक देश एक कानून की भी बात कर लेते। सीएम योगी ने कहा कि जिस समय समाजवादी पार्टी सत्ता में थी, बेरोजगारी दर 19 फीसदी से अधिक थी। सीएम योगी ने कहा कि नई शिक्षा नीति पढ़कर आते तो सवाल न पूछते। इसमें रोजगार के पाठ्यक्रम भी लागू किए गए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू हो चुकी है, इसमें सामान्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ विभिन्न रोजगार पर पाठ्यक्रम भी लागू किए गए हैं। राज्य सरकार इसे आगे बढ़ा रही है। इसमें पैरा मेडिकल, ड्रोन टेक्नॉलोजी, डाटा एनालिसिस, थ्री डी प्रिटिंग जैसे तीन महीने और छह महीने के पाठ्यक्रम भी जोड़े गए हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या के मुद्दे पर अखिलेश यादव को घेरा। दरअसल, जनसंख्या का मुद्दा भाजपा का कोर इश्यू है। आरएसएस और भाजपा नेताओं की ओर से समय-समय पर जनसंख्या नियंत्रण कानून का मुद्दा गरमाता रहा है। भाजपा के सीनियर नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह समेत कई नेता इस मुद्दे को लगातार गरमाते रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार के स्तर पर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की जा रही है। इस पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा, ”मुझे अच्छा लगा कि नेता विरोधी दल को अब जनसंख्या की चिंता होने लगी है। यह अच्छी बात है। इसी को नियंत्रित करने के लिए हम समान कानून की बात करना चाहते हैं। समाजवादियों में कुछ तो प्रोग्रेस हुई है। अच्छा है, प्रगति के बारे मे सोचना चाहिए।”

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button