NEWS

मैं 19 साल से राजनीति में हूं, जो मैंने मणिपुर में देखा, वह मैंने कहीं और नहीं देखा : राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड (केरल) के दौरे पर पहुंचे हैं।

सोनाली सिंह

नई दिल्ली। राहुल गांधी लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद शनिवार को केरल में उनके संसदीय क्षेत्र वायनाड के पहले दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि मणिपुर में किसी का घर जला दिया गया है, किसी की बहन के साथ दुष्कर्म किया गया है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड (केरल) के दौरे पर पहुंचे हैं। वायनाड में शनिवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने अपने मणिपुर दौरे के बारे में चर्चा की और पीएम मोदी पर भी निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में हजारों लोगों ने हिंसा को झेला है। किसी का घर जला दिया गया है, किसी की बहन के साथ दुष्कर्म किया गया है। इतना ही नहीं किसी के भाई और माता-पिता को मौत के घाट उतार दिया गया।

कांग्रेस नेता ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने मणिपुर में दो ऐसी घटनाओं के बारे में बताया जिन्हें वह कभी नहीं भूल पाएंगे। कुछ समय पहले मैं मणिपुर गया था। मैं 19 साल से राजनीति में हूं, जो मैंने मणिपुर में देखा, वह मैंने कहीं और नहीं देखा। मणिपुरी महिलाओं के दो अलग अनुभव हुए। मैंने देखा कि एक कमरे में सभी लोग परिवार के सदस्य थे। एक महिला को अकेले देखा तो मैंने पूछा कि उनका परिवार कहां है। महिला ने जवाब दिया कि मेरा कोई परिवार नहीं बचा है। राहुल गांधी ने आगे कहा कि उन्होंने शिविर में महिलाओं से मुलाकात की। तो पता चला कि किसी का घर जला दिया गया, किसी की बहन के साथ बलात्कार किया गया।

कांग्रेस नेता कहा कि मणिपुर में हर जगह खून है, हर जगह हत्या हो रही है। यह ऐसा है जैसे किसी ने पूरे मणिपुर में मिट्टी का तेल फेंककर आग लगा दी। आगे पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद में 2 घंटे, 13 मिनट तक बात की लेकिन वह मणिपुर पर दो मिनट तक बोले। वह हंस रहे थे, उनके मंत्रिमंडल, मंत्री हंस रहे थे। वे मजे कर रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button