Business

आपके अकाउंट्स से हैकर्स नए तरीके से उड़ा रहे हैं पैसे, भूलकर भी न करें ये काम

र्तमान समय में बैंक फ्रॉड काफी आम हो गया है, लेकिन थोड़ी सी सतर्कता आपको बड़े बैंक फ्रॉड से बचा सकती है. हाल ही में, एक नए बैंकिंग ट्रोजन की पहचान हुई है, जो आपके बैंक अकाउंट से पैसे चुरा रहा है, और इसका नाम है ‘स्पाईनोट बैंकिंग ट्रोजन’ इस बैंकिंग ट्रोजन के पास कई तरह की डेटा कलेक्शन क्षमताएं हैं, और यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को लक्ष्य बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

बैकिंग ट्रोजन मैलवेयर

साइबर सुरक्षा कंपनी F-सिक्योर के अनुसार, स्पाईनोट नामक एक नया बैंकिंग ट्रोजन मैलवेयर है. इसे शुरुआत में SMS फिशिंग कैंपेन के माध्यम से फैलाया जाता है. स्पाईनोट अटैक को इंस्टॉल करने के लिए एक लिंक भेजा जाता है। एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह आपके फोन पर एक ऐप इंस्टॉल करता है। यह ऐप कॉल लॉग, कैमरा, एमएमएस मैसेज और एक्सटर्नल स्टोरेज तक पहुंच प्राप्त कर लेता है।

स्पाईनोट खतरनाक है क्योंकि यह अपनी उपस्थिति को छिपा सकता है। इसका मतलब है कि आप इसे अपने फोन पर नहीं देख पाएंगे, भले ही यह इंस्टॉल हो. यह आपकी एंड्रॉइड होम स्क्रीन पर मौजूद भी रह सकता है, लेकिन आपको पता नहीं चलेगा।

हैकर्स ऐसे करेंगे अटैक

स्पाईनोट मैलवेयर को किसी भी डिवाइस से दूर से भी लॉन्च किया जा सकता है। यह एक एंड्रॉइड ऐप है जो बहुत खतरनाक है। इसे अनइंस्टॉल करने के बाद भी यह एक्टिव रहता है. इसलिए, यदि आपके फोन में स्पाईनोट है, तो आपको इसे हटाने के लिए अपना फोन रीसेट करना होगा।

कैसे बचें

स्पाईनोट मैलवेयर से बचने के लिए, आपको किसी भी एक्सटर्नल लिंक से सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही, आपको केवल Google Play Store या Apple App Store से ही ऐप डाउनलोड करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button