Success Story

UPSC इंटरव्यू में पूछा था अयोध्या नगरी पर सवाल, पाई थी AIR 13

आज की सक्सेस स्टोरी आप मिलेंगे विदुषी सिंह से। विदुषी IFS ऑफिसर है। उन्होंने पहले ही प्रयास में 21 साल की उम्र में UPSC CSE 2022 पास किया था। विदुषी सिंह ने UPSC CSE 2022 में 13वीं रैंक हासिल की थी। विदुषी सिंह उत्तर प्रदेश के अयोधया से ही हैं। विदुषी की शुरुआती पढ़ाई फैजाबाद (अब अयोध्या) से की. 98.2% नंबरों के साथ 12वीं पास की। 12वीं के बाद ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी को चुना, यहां के नॉर्थ कैंपस के जाने-माने कॉलेजों में से एक श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) किया।

किसी तरह की कोचिंग नहीं ली
विदुषी सिंह के दादा दादी का ख्वाब था कि वह सिविल सर्वेंट बनें. SRCC से पढ़ाई के दौरान कॉलेज के टॉपर्स ने भी उन्हें इस ओर जाने के लिए प्रेरित किया. ग्रेजुएशन के तीसरे साल से ही उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू की. तैयारी के लिए उन्होंने NCERT की किताबों को ही पढ़ा. उन्होंने किसी तरह की कोचिंग नहीं ली। पढ़ाई करने के बाद सिर्फ टेस्ट सीरीज और मॉक टेस्ट दिए। उन्होंने बीए ऑनर्स किया था, इसलिए ऑप्शनल सब्जेक्ट में इकोनॉमिक्स को ही चुना, फिर भी इसके लिए टीचर की गाइडेंस ली. टेस्ट सीरीज देकर इतनी प्रैक्टिस करी कि प्रीलिम्स निकाल लिया।

इंटरव्यू में पूछे थे अयोध्या पर प्रश्न
मीडिया रिपोर्ट्स में विदुषी के हवाले से बताया गया है कि उनके इंटरव्यू में उनके होम टाउन, अयोध्या से जुड़े प्रश्न पूछे गए थे. राजस्थान के जोधपुर में जन्मीं विदुषी से वहां से मशहूर उम्मेद भवन में शादी करने वाले फेमस सेलिब्रिटी कपल के नाम भी पूछे गए थे।

अयोध्या से हैं ये ऑफिसर
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। आईएएस, आईपीएस और आईएफएस बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ ऐसे भी उम्मीदवार होते हैं जो अच्छी रैंक पाने के बावजूद आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) के बजाय आईएफएस (भारतीय विदेश सेवा) को चुनते हैं। ऐसी ही एक शख्स हैं विदुषी सिंह, जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 13 के साथ यूपीएससी सीएसई 2022 में सफलता हासिल की. ​​वह उत्तर प्रदेश के अयोध्या से हैं, उनका जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था।

Leave a Reply

Back to top button