Health

Belly Fat loss: एक हफ्ते में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, आज से फॉलो करें टाइमली ये डाइट प्लान

दरअसल, वजन घटाने और खासकर पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपनी लाइफ के कई हिस्सों में बदलाव करने की जरूरत है। आज से हम डाइट के अलग अलग तरीके बताते रहेंगे।

वजन घटाने के लिए हर कोई अलग अलग उपाय निकालते हैं, डाइट, फास्टिंग, दवाएं, एक्सरसाइज कई तरह की चीजें अपनाते हैं, लेकिन आखिरकार हार जाते हैं। दरअसल, वजन घटाने के लिए आपको अपनी लाइफ के कई हिस्सों में बदलाव करने की जरूरत है। आज से हम डाइट (Belly Fat loss) के अलग अलग तरीके बताते रहेंगे।

पेट की तोंद अंदर करने के लिए डाइट का अहम रोल होता है, ये हर किसी के लिए समान नहीं है और हर व्यक्ति की शरीर की जरूरतों के आधार पर अलग हो सकता है। ये है एक आम सा डाइट प्लान जिसे फॉलो करने से एक हफ्ते में आपकी चर्बी पिघल जाएगी।

सुबह 7 बजे- नींबू दालचीनी पानी (1 ग्लास)
सुबह के 8:00 बजे-वेजिटेबल सैंडविच (1 सैंडविच) और स्किम्ड (वसा-रहित) दूध (1 ग्लास)
दिन के 11 बजे- तरबूज़ (1 कप, कटा हुआ) और बादाम (5)
दोपहर 1 बजे- मसाला खिचड़ी (2 कटोरी), अंकुरित दही सलाद (1 कटोरी), कम वसा वाली दही कढ़ी (1 कटोरी)
दोपहर 3:30 बजे- छाछ (1 ग्लास)
शाम 4 बजे-ग्रीन टी (1 कप)
शाम 5 बजे- उबले हुए चने (आधा कटोरी)
रात 8:30 बजे- चपाती (2), पालक पनीर (1 कटोरी), खीरा (आधा)
रात 11:00 बजे:- स्किम्ड (वसा-रहित) दूध (1 कप)

कार्बोहाइड्रेट कम लें

चर्बी घटाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम लें, जैसे रोटी, चावल, केक, ब्रेड,बिस्कुट इनमें काफी कार्ब्स होता है, जो पेट में जाकर जमा होता है, शर्करा युक्त ये खाद्य पदार्थ खाने पर अधिक मात्रा में ग्लूकोज रक्तप्रवाह में आ जाता है। इससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है।

ट्रांस-फैट कम लें

तेल की चीजें, तली हुआ खाना, इनका सेवन कम करें, बटर, घी, इनमें भारी मात्रा में फैट है तो कोशिश करें कि इनका सेवन कम करें। वसा (तेल) में पका हुआ कोई भी खाद्य पदार्थ ट्रांस-फैट भोजन कहलाता है। ट्रांस फैट के अनियंत्रित सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। आपको इस खाने से एनर्जी नहीं मिलती है।

Related Articles

Back to top button