NEWS

‘मां भगवती मेमोरियल चैरिटेबल सोसायटी’ और ‘विज्ञान भारती ब्रह्मावर्त’ (कानपुर) प्रांत के संयुक्त तत्वाधान में हुई कार्यशाला

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मासिक धर्म से संबंधित “द अनटोल्ड इशू” नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

संध्या सिंह

कानपुर नगर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मां भगवती मेमोरियल चैरिटेबल सोसायटी और विज्ञान भारती ब्रह्मावर्त (कानपुर) प्रांत के संयुक्त तत्वाधान में 10 मार्च 2024 को जय नारायण विद्या मंदिर, विकास नगर, में मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभ आरंभ मुख्य अतिथि नीलिमा कटियार विधायक, कल्याणपुर, कानपुर के द्वारा किया गया। साथ ही मासिक धर्म से संबंधित “द अनटोल्ड इशू” नामक पुस्तिका का विमोचन भी नीलिमा कटियार, मॉडल शिखा शुक्ला, एसडीम श्रीमती रितुप्रिया सिंह, डॉक्टर रेनू गहलोत, डॉक्टर शांभवी मिश्रा के द्वारा किया गया।

कार्यशाला का उद्देश्य मासिक धर्म के समय होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए महिलाओं को जागृत करना और उसके बारे में समाज में मुखर होना है। वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रेनू गहलोत ने स्त्रियों में होने वाले रोग, उसके लक्षण और उसके बचाव के बारे में बताया।उन्होंने कहा कि अभी भी 15 से 24 साल की उम्र वाली 50% महिलाएं स्वच्छता के मामले में काफी पीछे है और माहवारी के समय उचित प्रसाधन का इस्तेमाल नहीं करती, जिससे उन्हें स्त्री संबंधी बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

डॉक्टर शांभवी मिश्रा ने महिलाओं को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के प्रति सजक करते हुए कैंसर के लक्षणों को विस्तार से बताया जो पिछले कई सदी से समाज में अपना फन फैलाए हुए हैं- जैसे स्तन कैंसर, बच्चेदानी का कैंसर, अंडकोष कैंसर आदि उन्होंने इससे बचने के लिए संबंधित टीके की भी जानकारी दी।
दीर्घकालीन जीवन यापन के लिए संस्था की सचिव अनुराधा सिंह ने मातृशक्ति से आग्रह किया कि वह ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें, और बेहतर स्वास्थ्य के लिए सस्टेनेबल लिविंग पर जोर दे।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अलका गुप्ता के द्वारा किया गया। इस अवसर पर विधायिका नीलिमा कटियार ने कहा कि मासिक धर्म और कैंसर जैसी बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। जिससे प्राथमिक स्तर पर ही इलाज संभव हो जाए और शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक रूप से होने वाली हानि से बचा जा सके।उन्होंने कहा कि इस दिशा में पुस्तिका “द अनटोल्ड इशू” महिलाओं को जागरूक करने में एक अहम भूमिका निभायेगी।

कार्यक्रम में संस्था की संरक्षिका सुनीता कनौजिया, सचिव अनुराधा सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर डॉ वारशी सिंह, संयोजिका शुभम वर्मा, शहर प्रभारी नेहा कटियार, अर्चना पाल, नमिता कटियार, कल्पना पाल, नीलम सिंगार, यामिनी बाजपेई व प्रभा पांडे तथा विज्ञान भारती ब्रह्मावर्त कानपुर प्रांत से सह सचिव डॉक्टर सभ्यता सिंह भी उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button