NEWSUttar Pradesh

मां भगवती मेमोरियल चैरिटेबल सोसायटी और इनर व्हील क्लब के संयुक्त तत्वाधान में एक ‘मासिक स्वच्छता’ जागरूकता हुआ आयोजन

दिव्या पाण्डेय

कानपुर नगर। स्वच्छता कार्यशाला का शुभारंभ कानपुर विद्या मंदिर स्वरूप नगर में किया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम में अपराजिता के द्वारा उत्पादित ऑर्गेनिक सेनेटरी पैड का सभी बालिकाओं में वितरण किया जाएगा।स्वच्छता कार्यशाला का शुभारंभ कानपुर विद्या मंदिर की प्रिंसिपल श्रीमती जी के द्वारा किया गया। जिसमें बालिकाओं को मासिक धर्म संबंधी भ्रांतियों को दूर करने की जानकारी दी गई।

मां भगवती मेमोरियल चैरिटेबल सोसायटी की सचिव अनुराधा सिंह ने बताया कि किस तरह माहवारी के समय निजी स्वच्छता का ध्यान रखें, व्यायाम करें, आयरन युक्त भोजन ग्रहण करें, अपने डॉक्टर से खुलकर मासिक धर्म से संबंधित मिथकों को बातचीत के द्वारा दूर करें।

माहवारी के समय काटन के नबकीन, साफ कपड़ा या जैविक सेनेटरी पैड का उपयोग करें। यह शरीर और पर्यावरण दोनों के लिए ही अच्छे होते हैं। प्लास्टिक युक्त सेनेटरी पैड के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि यह 70 से 80/परसेंट प्लास्टिक के बने होते हैं जो डिस्पोज होने में 200 से 300 वर्ष का समय लेते हैं और इनके इस्तेमाल से जलन, खुजली और कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है, साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। साथ ही डाइटिशियन शुभम वर्मा ने बालिकाओं को बताया कि मासिक धर्म के समय बच्चों में आयरन की कमी हो जाती है जिससे बच्चों में चिड़चिड़ापन चक्कर आना आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में बच्चों को हरी सब्जियां दूध, फल आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में आयरन, विटामिंस और फोलिक एसिड की उचित मात्रा बनी रहे।

कार्यशाला के अंत में सभी बालिकाओं को अपराजिता के द्वारा उत्पादित ऑर्गेनिक सेनेटरी पैड का वितरण किया गया। यह सेनेटरी पैड पूरी तरीके से पर्यावरण अनुकूल है और इनका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है। इस अवसर पर इनरव्हील क्लब की प्रेसिडेंट श्रीमती सुनीता श्रीवास्तव, संध्या जी, छाया जी आदि उपस्थित रही।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button