NEWS

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़ मोहाली में भी हिली धरती, अफगानिस्तान से हुई शुरुआत

दिल्ली एनसीआर सहित देश की अन्य जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किये गए।

नेहा पाठक

नई दिल्ली। NCR में शनिवार देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.8 रही. देर शाम 9 बजकर 34 मिनट पर ये झटके महसूस किए गए है। सामने आया है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था। अभी तक किसी तरह के जान-माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है। 5.8 तीव्रता का भूकंप मध्यम तीव्रता का भूकंप माना जाता है। हालांकि झटके महसूस होने के बाद लोगों में अफरा-तफरी का माहौल देखा गया।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था. इसके कारण जम्मू-कश्मीर में भी इसके झटके महसूस हुए हैं। हिंदुकुश में केंद्र होने के कारण पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारत तीनों में ही इसके झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में तो कई बार भूकंप आ चुके हैं तो वहीं दिल्ली-एनसीआर भी लगातार भूकंप के झटकों से कांपते रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में अभी बीते महीने 17 जुलाई को भूकंप के महीने महसूस किए गए थे. यहां कटरा में भूकंप के झटके लगे हैं. ये भूकंप रात 10 बज कर 7 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई थी. भूकंप के झटके बेहद हल्के थे। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान है. अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र से भूकंप की शुरुआत हुई। भूकंप के चलते दिल्ली एनसीआर सहित अफरातफरी मच गई. लोगों अपने घरों से बाहर निकल आये।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button