Health

महिलाएं पेट कम करने के लिए फॉलो करें ये 5 उपाय, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

पेट की चर्बी को कम करने के लिए महिलाओं को कोई अलग उपाय नहीं, बल्कि बस कुछ सरल टिप्स को फॉलो करना जरूरी है।

हिलाओं में बैली फैट की समस्या काफी आम है। इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जिनमें सबसे आम हैं उनका खराब लाइफस्टाइल, हार्मोनल असंतुलन और शारीरिक रूप से एक्टिव न रहना। लेकिन शरीर का बढ़ता वजन महिलाओं में कई गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाता है, खासकर पेट पर चर्बी जमना हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है। जब शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी कम होती है, तो इसकी वजह से शरीर में मौजूद एनर्जी ठीक से उपयोग नहीं पाती है और धीरे-धीरे शरीर में फैट के रूप में जमा होने लगती है। लेकिन यह महिलाओं में डायबिटीज, थायराइड, हृदय रोग आदि के जोखिम को बढ़ाता है, इसके अलावा कई पीसीओएस जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। इसलिए महिलाओं के लिए शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

लेकिन महिलाएं पेट कम कैसे करें, इसको लेकर काफी परेशान रहती हैं। कई बार यह भी देखने को मिलता है, कि शरीर के अन्य हिस्सों का वजन तो आसानी से कम हो जाता है, लेकिन पेट की जिद्दी चर्बी कम नहीं होती। ऐसे में महिलाएं कई बार काफी निराश भी हो जाती हैं। महिलाओं अपना पेट कम कैसे कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए पेट कम करने के उपाय-
डायटीशियन प्रियंका द्विवेदी की मानें, तो यह सही है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए पेट की चर्बी कम करना थोड़ा कठिन हो सकता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है, कि उनके लिए वजन कम करने के तरीके अलग हैं। वजन कम करने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। कुछ सरल टिप्स को फॉलो करके महिलाएं आसानी से अपना पेट कम कर सकते है जैसे,

गर्म पानी का सेवन करें
कोशिश करें कि सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुना पानी पिएं। इसके अलावा आपको पूरा दिन गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। इससे अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, पाचन और मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है।

एक्सरसाइज करें
वजन कम करने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। आप जिम जाकर एक्सरसाइज करें, योग का अभ्यास करें या 30-40 मिनट पैदल चलें, सुनिश्चित करें कि एक्सरसाइज जरूर करें। इससे अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

प्रोटीन युक्त आहार लें
प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन अधिक करें, हालांकि आपकी डाइट में कार्ब्स और फैट्स होना भी जरूरी हैं। इसलिए संतुलित आहार लें। बस आपको ध्यान यह रखना है, कि रोटी या चावल की तुलना में, फल, सब्जियों, सलाद आदि का सेवन अधिक करें।

अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है
वजन कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर को पर्याप्त आराम दें। इसलिए 7-8 घंटे जरूर सोएं, इससे शरीर को रिकवरी में मदद मिलती है।

हर्बल चाय पिएं
भोजन के 10-15 मिनट बाद हर्बल चाय पिएं। आप ग्रीन टी, कैमोमाइल टी, जीरा या सौंफ की चाय या दालचीनी आदि की चाय पी सकते हैं। इससे भोजन के बेहतर पाचन में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। इस तरह आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button