Health

रात में सोने से पहले नाभि पर लगाएं घी, कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी ये समस्याएं

छोटा हो या बड़ा सभी को घी खाने की सलाह दी जाती है, इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन-E, विटामिन-A, विटामिन-D और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. घी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसे खाने से स्वास्थ्य के जुड़ी कई परेशानियां दूर होती है, लेकिन क्या आपको पता घी को नाभि पर लगाने से भी कई लाभ मिलते हैं. ये पेट से लेकर स्किन तक सभी के लिए लाभकारी माना जाता है. आइए जानते हैं घी को नाभि पर लगाने के जबरदस्त फायदों के बारे में.

  1. त्वचा को करे मॉइस्चराइज – घी फैटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो नाभि के आसपास की त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद कर सकता है

2.जोड़ों का दर्द करें दूर- घी को नाभि पर लगाने से जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है. अगर आप भी इससे पीड़ित हैं तो रात में सोने से पहले नाभि में दो तीन बूंदें घी की डाल लें.

  1. आखों के लिए फायदेमंद- रात में सोने से पहले नाभि पर घी लगाने से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं.
  2. त्वचा को बनाएं मुलायम – घी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा चिकनी और मुलायम हो सकती है. इससे शरीर की ड्राइनेस चली जाती है.
  3. बेहतर पाचन – कुछ लोगों का मानना ​​है कि नाभि पर घी की मालिश करने से पाचन में सहायता मिलती है और कब्ज से राहत मिलती है
  4. पीरियड्स के दर्द से राहत – पीरियड्स के दौरान नाभि पर घी लगाने से पेट के दर्द और ऐंठन से राहत मिल सकती है.
  5. तनाव से राहत – नाभि पर घी लगाने से आपको आरामदायक महसूस होता है. इससे तनाव और चिंता कम होती है.
  6. नींद में सहायक – ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले नाभि पर घी की मालिश करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है.
  7. प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देना – कुछ संस्कृतियों में बताया गया है कि नाभि पर घी लगाने से प्रजनन क्षमता को बढ़ावा मिलता है और गर्भधारण में सहायता मिलती है.
  8. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है – घी में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.
  9. आयुर्वेदिक परंपरा – आयुर्वेदिक चिकित्सा में नाभि को शरीर में एक महत्वपूर्ण ऊर्जा बिंदु माना जाता है और माना जाता है कि घी लगाने से दोषों को संतुलित करने में मदद मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button