NEWS

सेवा दिवस के रुप में मनाया गया ‘समाजसेवी’ का जन्मदिन, जरूरतमंद को किया रक्तदान

पूजा परिहार

झाँसी। ऐसे तो सभी लोगों का जन्मदिन साल में एक बार उनके अपने तौर-तरीकों के साथ मनाया जाता है लेकिन युवा समाजसेवी ऋषभ राय का जन्मदिन मनाने का अपना एक अलग ही अंदाज है। अपने जन्मदिवस पर जीवन का 42वा रक्तदान कर सेवा दिवस के रूप में मनाया। सर्वप्रथम शिवाजी नगर स्थित जय बालाजी ट्रांसपोर्ट कार्यालय पर समाजसेवी ऋषभ राय का जन्मदिन इष्ट मित्रो व समाजसेवियों ने बड़ी धूमधाम से केक काटकर मनाया और उनकी उत्तम स्वास्थ व लम्बी उम्र कि कामना कर शुभकामनाये प्रेषित की। इसके उपरांत समाजसेवी ऋषभ ने एक जरूरतमंद को रक्तदान किया। इसके पूर्व उन्होंने असहाय व जरुरतमंदो को भोजन भी वितरित किया।

जन्मदिन पर ऋषभ राय ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि दूसरों की सेवा करने में ही सच्ची खुशी मिलती है। उन्होंने कहा कि मुझे इस पुनीत कार्य में सहभागी बन नर सेवा नारायण सेवा विचार को बढ़ाने की बड़ी पहल का साझेदार बनना मेरे लिए काफी अनमोल पल है। ये सेवा संस्कार मुझे मेरे माता-पिता से विरासत में मिले है और हमें नि:शक्त व असहायों की सेवा से सच्ची ख़ुशी मिलती है और स्कूल में हमारे गुरुजनों से भी यही शिक्षा मिली है। समाज के प्रबुद्ध तबके को भी नर सेवा नारायण सेवा पुनीत कार्य में बढ़-चढ़कर सहभागी बनना चाहिए।

बताते चले की युवा समाजसेवी पूर्व में 41 बार जरुरतमंदो को रक्तदान कर मानवता की मिशाल पेश कर चुके है। समाजसेवी ऋषभ ने पूर्व में पांच कन्याओं के विवाह में आर्थिक रूप से सहयोग भी किया। कोरोना काल में भी इस युवा समाजसेवी ने कई जरुरतमंदो की भिन्न प्रकार से मदद कर नर सेवा नारायण सेवा की बेहतरीन मिशाल पेश की थी। उनके जन्मदिन पर पुनीत राय, आशीष अग्रवाल, पूजा परिहार, महेंद्र आर्या, दयाराम प्रजापति, राहुल कुशवाहा, रहीश आदि साथी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button