Uncategorized

मुंबई में बारिश ने किया प्रदूषण का सफाया, हवा हुई साफ, जानें आज कितना है AQI

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की वायु गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई है। बता दें पिछले कुछ दिनों लगातार मुंबई का एयर क्वालिटी 200 के पारा जा रहा था।

नीलम पाठक

मुंबई। पिछले कुछ दिनों से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने के बाद शनिवार को मुंबई का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘माध्यम’ श्रेणी में आ गया है. शनिवार को मुंबई की औसतन वायु गुणवत्ता 154 दर्ज किया गया। हालांकि ये अभी भी ‘माध्यम’ श्रेणी में है लेकिन बेमौसम बरसात ने मुंबई की एयर क्वालिटी को नीचे ला दिया है। मालूम हो बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में एयर क्वालिटी 200 के पार चला गया था। प्रदूषण को कम करने के लिए बीएमसी, महाराष्ट्र सरकार तमाम उपाय योजना कर रही थी लेकिन बेमौसम बरसात ने प्रदूषण का सफाया कर दिया।

जानकारी के अनुसार, बांद्रा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 115, बोरीवली पूर्व में 139 और छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 96 दर्ज किया गया। जो पिछले कुछ दिनों पहले 200 के पार रिकॉर्ड किया जा रहा था।


सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के अनुसार, मुंबई का औसतन वायु गुणवत्ता 83 एक्यूआई दर्ज की गई। महानगर के कुल 22 क्षेत्रों में लगे प्रदूषण मोनेट्रिंग स्टेशन में से 18 क्षेत्रों में 50 से 100 एक्यूआई के बीच एयर क्वालिटी दर्ज किया गया।
मुंबई में भले ही बेमौसम बरसात हुई है, लेकिन गर्मी ने अभी भी लोगों को परेशान कर रखा है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मुंबईकरों को ठंड के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विशेषज्ञ दिनेश मिश्रा ने बताया कि ठंडी के लिए मुंबईकरों को अभी और इंतजार करना होगा। जब तक उत्तर में बर्फ बारी नहीं होती और वहां से ठंडी हवाओं का प्रवाह मुंबई की ओर होता तब तक तापमान गर्म रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button