STORY / ARTICLE

Rape करने पर कतर में मिलती है ऐसी खौफनाक सजा, कांप जाती है देखने वालों की रूह

कतर दुनिया के उन देशों की लिस्ट में शामिल है, जहां पर लोगों के लिए सख्त कानून बनाए गए हैं। ये कानून और नियम तब दुनिया के सामने खुलकर आए थे, जब पहली बार कतर ने फीफा वर्ल्ड कप को होस्ट किया।

समय टुडे डेस्क।

तर एक बार फिर चर्चा में आ गया है। यहां भारत के आठ पूर्व नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई गई है। इन सभी को कई महीने पहले गिरफ्तार कर लिया गया था। कतर की जांच एजेंसियों ने इन पर जासूसी के आरोप लगाए हैं। कतर को लेकर इसी चर्चा के बीच हम आपको यहां मिलने वाली अलग-अलग तरह की सजाओं के बारे में बता रहे हैं. कतर में दुनिया के काफी सख्त कानून हैं। एक कानून रेप को लेकर भी है, जिसमें ऐसी सजा दी जाती है कि देखने वाली की रूह कांप जाए। कतर में हर तरह के गुनाह की अलग सजा दी जाती है। खासतौर पर गैरकानूनी यौन संबंधों और रेप को लेकर यहां कड़ी सजा का प्रावधान है। यहां रेप के आरोपी को ऐसी सजा दी जाती है कि कोई भी ये गुनाह दोबारा करने की हिम्मत न करे। कतर में रेप के दोषी को पत्थरों से मारा जाता है और उसके अंग भी काटे जाते हैं। इतना ही नहीं, ये प्रोसेस भी काफी तेजी से होता है। यानी रेप करने के बाद दोषी को जल्द से जल्द सजा दी जा सकती है।

कतर के अलावा दुनिया के बाकी देशों में भी रेप की कड़ी सजा का प्रावधान है। मुस्लिम देश कुवैत में भी सात दिनों के भीतर रेप के आरोपी को मौत की सजा दे दी जाती है। इसी तरह ईरान में 24 घंटे के अंदर ही रेप करने वाले को मार दिया जाता है। अफगानिस्तान में भी गोली मारकर रेप की सजा दी जाती है. ये सजा एक हफ्ते के भीतर ही दे दी जाती है। सऊदी अरब में भी यौनांगों को काटने या फिर फांसी पर लटकाने जैसी सजा दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button