STORY / ARTICLE

मेरा सबसे खास और प्रिय छात्र है प्रतीक इसलिए नहीं कि वो मुझे हर साल मेरे जन्मदिन ………

जैसे ही अखबार उठाने के लिए दरवाजा खोला तो देखा सामने एक ताजे गुलाबों से सजा एक गुलदस्ता एक पेन और धन्यवाद से भरा हुआ एक खत ।मेरी उत्सुकता से बढ़ने लगी कि मुझे ये सब किसने दिया। मैंने जल्दी से सब कुछ उठाया और खत को खोला ज़िन्दगी को जीने का मकसद सिखा दिया।
लम्हा लम्हा मेरा आपने सजा दिया।।

आज आपके जन्मदिन पर खूब सारी शुभकामनाएं और खूब सारी माफ़ी भी आदरणीय सर उस दिन आपके समझाने पर रास्ता न बदला होता तो आज मेरा रास्ता और मंजिल दोनों नहीं मिलती। उस दिन गली के नुक्कड़ पर नशे की हालत में रोड़ पर डला था अकेला लावारिस और पुलिस मुझे ले जेल में डालने के लिए तैयार उसी वक़्त आप न जाने कहाँ से आ गये मेरे वारिश बनकर और मुझको घर ले कर आये। और आपने मुझे अपने पास रखा जब तक मैं पूरी तरह से मानसिक स्वस्थ हुआ और मेरे घर पर इसकी खबर भी नहीं लगने दी। आपकी बातों का मेरे मन पर गहरा असर हुआ और आज मैं आई ए स पद पर कार्यरत हूँ।दिल से बहुत बहुत धन्यवाद सर
दुआओं में तुमको सलामत लिखेंगे।
नई ज़िन्दगी दी ये रहमत लिखेंगे।।

आपका प्रतीक✍️
ये खत था मेरे प्रिय छात्र की तरफ से जो पड़ने में बहुत होशियार के साथ नेक दिल बच्चा भी था पर शरारत करने में भी अब्बल न जाने कैसे उसकी दोस्ती कुछ ऐसे लोगों से हो गई थी जो उसको राह से भटकाने में पूरा प्रयास कर रहे थे। पर मैंने हमेशा उसमें होनहार बच्चा देखा उसको समझाता रहा क्योंकि उसके घर के हालात बहुत अच्छे नहीं थे फिर भी उसकी पढ़ाई में उसके पिता ने कोई कसर नहीं छोड़ी आज वही प्रतीक ने सही समय पर समझदारी को अपनाया और पूरे गाँव का नाम रोशन किया। प्रतीक जैसे जाने कितने ऐसे छात्र हैं जो रहा भटक जाते हैं उन सबसे कहना यही है कि गलत राह पर जाने से पहले एक बार अपने माँ और पिता के त्याग को याद कर लेना इसलिए उचित समय पर प्रतीक की तरह सम्लकर आगे बढ़िए।
मेरा सबसे खास और प्रिय छात्र है प्रतीक इसलिए नहीं कि वो मुझे हर साल मेरे जन्मदिन पर तोहफ़ा भेजता है बल्कि इस लिए की उसकी बातों में बहुत स्नेह और प्यार है।

दिल में रहती धड़कनें ऐसी रवानी हो।
दूरी अब अपने न कोई दरमियानी हो।।
दे रहा दिल से दुआयें आज मैं तुमको
खुशनुमा बस आपकी ये जिंदगानी हो।
एक शिक्षक की कलम से अपने प्रिय छात्र के लिए शुभकामनाएं।

-अंजली गुप्ता लेखिका
स्वरचित कहानी
शिवपुरी (मध्य्प्रदेश)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button